लाइव टीवी

Agra News: बीएड के नाम पर 4.50 लाख की ठगी, स्टूडेंट को थमाई फर्जी डिग्री, मास्टर जी चढ़े पुलिस के हत्थे

Updated Sep 19, 2022 | 21:41 IST

Agra: आगरा में धोखाधड़ी के आरोप में पुलिस ने एक कोचिंग सेंटर संचालक को अरेस्ट किया है। पुलिस के मुताबिक आरोपी ने बीएड करवाने के नाम पर 4.50 लाख रुपए की धोखाधड़ी की है। इसके बाद लोगों को बीएड की फैक डिग्री थमा दी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
बीएड करवाने के नाम पर धोखाधड़ी के आरोप में कोचिंग सेंटर संचालक अरेस्ट
मुख्य बातें
  • धोखाधड़ी के आरोप में पुलिस ने एक कोचिंग सेंटर संचालक को किया अरेस्ट
  • बीएड करवाने के नाम पर 4.50 लाख रुपए की धोखाधड़ी की
  • बीएड की 3 फेक मार्कशीट पीड़ित को थमा दी

Agra News: आगरा में बीएड करवाने के नाम पर धोखाधड़ी के आरोप में पुलिस ने एक कोचिंग सेंटर संचालक को अरेस्ट किया है। पुलिस के मुताबिक आरोपी ने बीएड करवाने के नाम पर 4.50 लाख रुपए की धोखाधड़ी कर ली। इसके बाद लोगों को बीएड की फैक डिग्री थमा दी। आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार करने के बाद कोर्ट के आदेश पर सोमवार को जेल भेज दिया।

पुलिस के मुताबिक ठगी का पता चलने पर लोगों ने जब आरोपी से अपने रुपए वापिस मांगे तो आरोपी अपना घर बेचकर फरार हो गया। आगरा सिटी एसपी विकास कुमार के मुताबिक शहर के सुभाष नगर इलाके के रहने वाले सेवानिवृत्त शिक्षक रामकिशन ने आरोपी के खिलाफ पुलिस में गत 30 मार्च को धोखाधड़ी करने का मामला दर्ज करवाया था। 

ऐसे करता था ठगी

एसपी के मुताबिक पीड़ित ने पुलिस को बताया था कि, मोहल्ले कला कुंज में रहने वाला जितेंद्र अपने घर में ही कोचिंग सेंटर चलाता था। पीड़ित आरोपी जितेंद्र के पास वर्ष 2010-11 में बेटे की कोचिंग करवाने को लेकर गए थे। इस बीच आरोपी ने पीड़ित के बेटे को बीएड में भी प्रवेश दिलाने का झांसा दिया। उसने बताया कि मथुरा के अल्पसंख्यक कॉलेजों में उसकी काफी अच्छी पहचान है। पीड़ित को आरोपी ने बताया कि, एक आवेदन के लिए डेढ़ लाख खर्च होंगे। आवेदक को महज परीक्षा देने के लिए ही जाना होगा। झांसे में आने के बाद पीड़ित रिटायर्ड शिक्षक ने अपनी दो बेटियों व दामाद को बीएड कराने के लिए आरोपी जितेंद्र को साढ़ चार लाख रुपए दे दिए। 

परीक्षा करवाई ही नहीं

एसपी विकास कुमार के मुताबिक रुपए लेने के बाद परीक्षा की तिथि भी निकल गई मगर आरोपी ने तीनों आवेदकों की परीक्षा करवाई ही नहीं। इसके बाद पीड़ित शिक्षक ने आरोपी से इसकी शिकायत की तो उसने कुछ दिनों बाद 3 फेक मार्कशीट लाकर पीड़ित को थमा दी। मार्कशीट की रिटायर्ड शिक्षक ने जांच करवाई तो वे फर्जी निकली। इसके बाद आरोपी से पीड़ित ने अपनी रकम वापिस मांगी तो उसने कुछ दिनों तक बात को टालता रहा। इसके बाद वह घर बदल कर दहतोरा इलाके में जाकर रहने लगा। पुलिस ने आरोपी को मौके से गिरफ्तार करने के बाद धोखाधड़ी सहित फर्जी दस्तावेज तैयार करने की धाराएं मामले में लगाई हैं। 


  
 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।