लाइव टीवी

Agra Metro: आगरावासियों को मेट्रो के दूसरे कॉरिडोर की सौगात, 24 करोड़ का है बजट, बेहद खास होगी डिजाइन

Updated Apr 22, 2022 | 14:41 IST

Agra Metro: आगरा मेट्रो के दूसरे कॉरिडोर का डिजाइन तैयार करने की कवायद शुरू हो गई है। करीब 24 करोड़ में सिस्त्रा एमवीए कंसल्टिंग कंपनी इस काम को करेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
आगरा मेट्रो के दूसरे कॉरिडोर का डिजाइन जल्द होगा तैयार
मुख्य बातें
  • ताजनगरी में मेट्रो के दूसरे कॉरिडोर का डिजाइन तैयार करने की कवायद
  • आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से कालिंदी विहार तक विस्तृत डिजाइन तैयार किया जाएगा।
  • करीब 24 करोड़ की आएगी लागत, इस कंपनी को मिला काम

Agra Metro :  ताजनगरी आगरा में मेट्रो के दूसरे कॉरिडोर का डिजाइन तैयार करने का काम शुरू हो गया है। आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से कालिंदी विहार तक विस्तृत डिजाइन तैयार किया जाएगा। इसमें करीब 24 करोड़ रुपए की लागत आएगी। आपको बता दें कि आगरा में 15.4 किलोमीटर और कानपुर में 8.6 किलोमीटर लंबा दूसरा कॉरिडोर होगा। इसके लिए एलाइनमेंट, स्टेशन के सिविल, यात्रिक एवं विद्युत कार्यों के विस्तृत डिजाइन बनाए जाएंगे। सिस्त्रा एमवीए कंसल्टिंग कंपनी को इसका काम सौंपा गया है।

आपको बता दें कि, उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) ने आगरा और कानपुर के कॉरिडोर के डिजाइन सर्वे के लिए 35 करोड़ रुपये अनुमानित लागत रखी थी। इसके लिए बीते साल नवंबर 2021 में टेंडर निकाले गए थे। 

आगरा में दोनों कॉरिडोर का शुरू होगा काम

टेंडर के दौरान तीन कंपनियों के बीच टक्कर देखने को मिली, लेकिन 18 अप्रैल को खुले टेंडर में सिस्त्रा एमवीए कंसल्टिंग कंपनी ने बाजी मार ली। सिस्त्रा एमवीए कंसल्टिंग कंपनी ने सबसे कम 23.85 करोड़ रुपये की बोली लगाई और इस काम को हासिल कर लिया। आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट निदेशक अरविंद राय के मुताबिक अब डिजाइन तैयार करने के साथ ही आगरा में दोनों कॉरिडोर का काम शुरू हो जाएगा।

अप्रैल के आखिर तक काम शुरू होने की उम्मीद

सिकंदरा से ताजपूर्वी गेट तक पहले कॉरिडोर में 10 स्टेशन के टेंडर हो गए हैं। इसमें तीन एलिवेटेड स्टेशन का निर्माण कार्य चल रहा है, जबकि सात भूमिगत स्टेशन के लिए मिट्टी की जांच शुरू की गई है। अप्रैल के आखिर तक काम शुरू होने की उम्मीद है। वहीं कानपुर में भी 8.6 किमी लंबाई के दूसरे कॉरिडोर का सर्वे किया जाएगा। इस पूरे काम में करीब चार साल लग सकते हैं।

लगभग हर एक किलोमीटर बाद स्टेशन  

बता दें कि कैंट रेलवे स्टेशन से कालिंदी विहार तक 15.4 किलोमीटर में 14 स्टेशन बनाए जाएंगे। पूरा कॉरिडोर एलिवेटेड बनाया जाएगा। इसके लिए कालिंदी विहार में दूसरे डिपो का निर्माण किया जाएगा। याद रहे कि ताजनगरी में 29.4 किमी लंबे दो कॉरिडोर का मेट्रो नेटवर्क बनेगा। इस पूरे नेटवर्क में 27 स्टेशन बनाए जाएंगे। 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।