लाइव टीवी

Agra News: अंबेडकर विवि से संबद्ध कॉलेजों ने तय समय पर जमा नहीं किया शुल्क, छूटेंगी छात्रों की परीक्षाएं

Updated Mar 15, 2022 | 10:20 IST

Agra News: आगरा स्थित डॉ भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से संबद्ध लगभग छः दर्जन कॉलेजों का करीब एक करोड़ रुपए परीक्षा शुल्क बाकी हैं। बकाया शुल्क जमा कराने हेतु तय तिथि में जमा नहीं होने पर उक्त कॉलेजों की संबद्धता रोकने की बात तक कही जा रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
 डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय
मुख्य बातें
  • कई कॉलेजों के बकाया शुल्क के चलते इन कॉलेजों के छात्रों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें
  • 15 दिन के भीतर बकाया शुल्क जमा कराने का निर्देश
  • कई कॉलेजों ने जमा नहीं किया हैं सत्र 2020-21 एवं सत्र 2021-22 की परीक्षा का शुल्क

Agra News: आगरा की डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय से संबद्ध 74 कॉलेजों का लगभग एक करोड़ रुपये परीक्षा शुल्क बकाया है। इसको लेकर विश्वविद्यालय के एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा कॉलेजों के प्राचार्यों व निदेशकों को लेटर जारी कर 15 दिन के भीतर बकाया शुल्क जमा कराने के निर्देश दिए गए हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, शुल्क न जमा हो पाने की स्थिति में उक्त कॉलेजों की संबद्धता रोकने तथा उनकी आगामी परिक्षाएं रोकने की भी चेतावनी दी गई है। यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक से मिली जानकारी के मुताबिक, सत्र 2020-21 एवं सत्र 2021-22 की परीक्षा का शुल्क कई कॉलेजों ने जमा नहीं कराया हैं। इसके लिए पहले भी कई बार लेटर भेजे जा चुके हैं।

इतने कॉलेजों में बाकी हैं इतना शुल्क

मैनपुरी के एक कॉलेज का 11 लाख से अधिक तो, वहीं अलीगंज एटा स्थित एक कॉलेज का 12 लाख रुपये से अधिक का शुल्क बाकी है। एक लाख रुपये से अधिक शुल्क बकाया वाले श्रेणी में 8 कॉलेज हैं, तो दो लाख रुपये से अधिक शुल्क बकाया वाले श्रेणी में 7 कॉलेज शामिल हैं। वहीं तीन लाख से अधिक बकाया वाले श्रेणी में 3 कॉलेज, चार लाख से अधिक की श्रेणी में 2, पांच लाख रुपये से अधिक की श्रेणी में 2, छह लाख से अधिक की श्रेणी में 1 तथा सात लाख रुपये से अधिक शुल्क बकाया वाले कॉलेजों की श्रेणी में 2 कॉलेज शामिल हैं।

बकाया शुल्क की वजह से छूटी परीक्षा, तो कॉलेज होगा जिम्मेदार

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि, परीक्षा शुल्क जमा नहीं होने के चलते यदि किसी कॉलेज के छात्र परीक्षा से वंचित होते हैं, तो इसका जिम्मेदार वह कॉलेज होगा। सिर्फ इतना ही नहीं  बकाया शुल्क वाले कॉलेजों की सूची भी सार्वजनिक किए जाने की बात भी सामने आ रही है। 

अप्रैल में होंगी परीक्षाएं

डॉ. भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी की बीए, बीएससी और बीकॉम की प्रथम सेमेस्टर तथा ग्रेजुएशन सेकेंड व थर्ड ईयर, पोस्ट ग्रेजुएशन फर्स्ट व सेकेंड ईयर की मुख्य परीक्षाएं अब अप्रैल में ही आयोजित की जाएंगी, क्योंकि यूनिवर्सिटी की ओर से अभी तक इन परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित नहीं हो सका है। वहीं 29 मार्च को दीक्षांत समारोह की तैयारियां की जा रही हैं। 

यूनिवर्सिटी में पिछड़ रहा शैक्षणिक सत्र

राष्ट्रीय शिक्षा नीति स्नातक प्रथम वर्ष के बीए, बीएससी व बीकॉम पाठ्यक्रमों में लागू हो चुका है। समय से व्यावसायिक पाठ्यक्रम तय नहीं हुए हैं। सिर्फ इतना ही नहीं मुख्य परीक्षा के साथ पहले सेमेस्टर की परीक्षा भी होने को है। सेमेस्टर एवं मुख्य परीक्षा हेतु फार्म भरने की अंतिम तिथि 15 मार्च तय हुई है। वहीं दूसरी तरफ अभी तक परीक्षा केंद्र भी निर्धारित नहीं हुए हैं।

परीक्षा के लिए तैयारियां पूरी, जल्द होगा निर्णय

यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक ने जानकारी दी है कि, परीक्षा को ध्यान में रखते हुए काफी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। ज्यादतर क्वेश्चन पेपर भी तैयार हो चुके हैं। इस महीने भी परीक्षाएं हो सकती थीं, लेकिन दीक्षांत समारोह की वजह से यह समस्या सामने आ रही है। हालांकि परीक्षा को लेकर जल्द कोई न कोई निर्णय होगा।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।