लाइव टीवी

Kia Sonet: टेस्टिंग के दौरान हुआ कॉम्पैक्ट SUV का दीदार, जानिए कब होगी लॉन्च 

Updated Jun 23, 2020 | 15:45 IST

Kia Sonnet compact SUV launch date: किया मोटर्स अपनी बहुप्रतीक्षित कार सोनेट को बहुत जल्दी भारतीय बाजार में उतराने जा रही है। जानिए कितनी होगी इसकी कीमत और कौन से हैं इसमें फीचर्स।

Loading ...
kia sonet
मुख्य बातें
  • किया सोनेट को ऑटो एक्सपो में कंपनी ने भारतीय खरीदारों के सामने किया था पेश
  • 8 लाख रुपये हो सकती है किया की इस बहुप्रतीक्षित कार की शुरुआती कीमत
  • अगस्त में कंपनी कर सकती है लॉन्च, भारत में फिलहाल हो रही है टेस्टिंग

नई दिल्ली: दक्षिण कोरियाई कार कंपनी किआ मोटर्स जल्दी ही भारतीय बाजार में अपनी बहुप्रतीक्षित सब कॉम्बैक्ट एसयूवी सोनेट को लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है। हाल ही में इसे भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। 

किआ मोटर्स की ये कार सीधे तौर पर मारुति की ब्रेजा, हुंडई की वेन्यू, टाटा की नेक्सन और महिंद्री की एक्सयूवी 300 जैसी एसयूवी को टक्कर देगी। कंपनी इस गाड़ी को बहुत से शानदार फीचर्स के साथ लॉन्च करेगी जिससे ग्राहक इसे खरीदते वक्त किसी तरह की कन्फ्यूजन में न रहें। 

भारतीय बाजार में कंपनी इसे अगस्त के महीने में लॉन्च कर सकती है। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी कार किआ मोटर्स ने ऑटो एक्सपो 2020 में पेश किया था। कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए कंपनी इसे भारत में काफी कम कीमत पर लॉन्च कर सकती है। माना जा रहा है कि इसकी शुरुआती कीमत तकरीबन 8 लाख रुपये होगी। 

हालांकि पहले कंपनी की योजना इस कार को दीवाली के आसपास लॉन्च करने की थी लेकिन वर्तमान में कोरोना के कारण बाजार में उपजी विशेष तरह की मांग को देखते हुए कंपनी ने लॉन्चिंग के कार्यक्रम में तब्दीली की है। इससे पहले फेस्टिव सीजन में ही सोनेट को लॉन्च करने का उसका लक्ष्य था। 

किया सोनेट भारतीय बाजार में तीन इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगी। इसके 1000 सीसी वाले टर्बो पेट्रोल इंजन में डीसीटी और मैनुअल ट्रांसमिशन उपलब्ध होगा। वहीं 1200 सीसी वाले इंजन के साथ इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन और 1500 सीसी डीजल इंजन से लैस मॉडल में  6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन उपलब्ध होगा। 

सोनेट में सेल्टोस की तरह कई नए फीचर्स की भरमार होगी। इसमें लेटेस्ट स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ सवा दस इंच(10.25) का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा। कंपनी ने पहले साल में इस कार की 70 हजार यूनिट्स बेचने का लक्ष्य रखा है। ऑटो एक्सपो में पेश किए जाने के बाद से ही कार प्रेमी इस कार बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।