लाइव टीवी

मारुति सुजुकी ने पेश की आकर्षक डिजाइन वाली दमदार एसयूवी जिम्नी

Updated Feb 08, 2020 | 12:04 IST

Maruti Suzuki Jimny: मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो में चौथी पीढ़ी की जिम्नी पेश की है। इस कार को कंपनी जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च कर सकती है। यह एक एसयूवी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Suzuki Jimny: सुजुकी ने पेश की जिम्नी

नई दिल्ली: साल 2018 में लॉन्चिंग के बाद से ही चौथी पीढ़ी की सुजुकी जिम्नी ऑटोमोबाइल जगत में सनसनी बनाए हुए है। कंपनी ने इस कार को भारत में ऑटो एक्सपो 2020 में पेश किया है। अब यह कार ऑटो एक्सपो में मारुति सुजुकी की पवेलियन का हिस्सा है। चौधी पीढ़ी की जिम्नी पूरी तरह से ऑफ रोडिंग के लिए बनाई गई है, जो सुजुकी ऑलग्रिप प्रो 4 व्हील ड्राइव टेक्नोलॉजी पर आधारित है।

यह कार पिछले 50 सालों से ज्यादा वक्त से बाजार में मौजूद है और जल्द ही नई जिम्नी भी भारत में लॉन्च हो सकती है। इस कार की लॉन्चिंग से पहले मारुति सुजुकी भारतीय खरीदारों का इस एसयूवी को लेकर रिएक्शन जानना चाहती है। ऑटो एक्सपो 2020 में इस कार को प्रदर्शित करना भी इसी योजना का हिस्सा हो सकता है। 

इस मौके पर मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर, केनिची अयुकावा ने बताया, 'सुजुकी जिम्नी का कॉम्पैक्ट डिजाइन और सुपर ऑफ रोडिंग क्षमताओं कंपनी की इंजीनियरिंग क्षमता के बारे में बताता है। मास्टरफुल डिजाइन वाली ये कार भरोसेमंद ड्राइविंग और आसान हैंडलिंग के साथ आती है। जिम्नी को प्रोफेशनल यूजर्स की जरूरत, रिसर्च और इच्छाओं के आधार पर तैयार किया गया है।'

उन्होंने बताया कि इस कार को ऑटो एक्सपो में लोगों का रिस्पॉन्स जानने के लिए प्रदर्शित किया गया है। भारतीय ग्राहक की इस प्रोडक्ट पर क्या प्रतिक्रिया है। सुजुकी ने बताया कि जिम्नी 194 देशों और क्षेत्रों में बिक रही है।

सुजुकी का दावा है कि लैडर फ्रेम चेसिस पर आधारित इस कार में लो रेंग ट्रांसफर गियर और 3 इंक रिजिड एक्सल सस्पेंशन दिया गया है, जिससे कार में कंफर्ट राइड मिलती है। कार में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 102 पीएस की ताकत 6000 आरपीएम पर और 130 एनएम का टॉर्क 4000 आरपीएम पर प्रदान करती है।