लाइव टीवी

Bhopal Bus Service: बढ़े हुए किराए के साथ शहर के रूटों पर चली लो- फ्लोर बसें, यात्रियों और कंडेक्टरों के बीच हुई बहस

Updated Apr 04, 2022 | 21:16 IST

Bhopal Bus Service: भोपाल में शनिवार को सभी रूटों पर लो-फ्लोर बस बढ़े हुए किराया के साथ चलाई गईं। इस वजह से कई जगहों पर यात्रियों और कंडेक्टरों के बीच बहस देखने को मिली।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
सोमवार को शहर के रूटों पर चली लो- फ्लोर बसें
मुख्य बातें
  • भोपाल में लो- फ्लोर बसों का किराया बढ़ा
  • भोपाल आरटीओ ने दी थी नई दरों को मंजूरी
  • बीसीएलएल ने अब एक अप्रैल से बढ़ाया किराया

Bhopal Bus Service: राजधानी में शनिवार को सभी रूटों पर लो-फ्लोर बसों में यात्रियों और कंडेक्टरों के बीच बहस देखने को मिली। यात्रियों ने कहा कि एक दिन पहले तक 7 रूपए किराया था, अब 9 क्यों? इसके बाद बस स्टॉफ ने नई दरों की जानकारी दी। दरअसल शनिवार से भोपाल में चलने वाली लो-फ्लोर बसों का किराया बढ़ गया है। हाल ही में आरटीओ से नई दरों को मंजूरी मिली थी। लेकिन बीसीएलएल ने अब जाकर किराया बढ़ोत्तरी की है। गौरतलब है कि लंबे समय बाद नगर निगम की होल्डिंग कंपनी भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड ने लो-फ्लोर और मिडी बसों का किराया बढ़ाया है।

लगातार बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों को देखते हुए बस ऑपरेटर्स किराया बढ़ाने की मांग कर रहे थे। इसके लिए बीसीएलएल ने आरटीओ से मंजूरी के लिए पत्र लिखा था। मार्च के पहले सप्ताह में ही आरटीओ ने बस किराया बढ़ाने की मंजूरी दे दी थी। लेकिन बीसीएलएल ने अब जाकर किराया बढ़ाया है। एक अप्रैल से होना था लागू किराया बढ़ाने की अनुमति मिल गई , प्रति किमी की दरें बोर्ड की मीटिंग के बाद बीसीएलएल ने बस का किराया बढ़ाने का प्रस्ताव परिवहन अधिकारी को भेजा था, जिसे अनुमति मिल गई है।

डेढ़ लाख लोग करते हैं सफर

बीसीएलएल के सिटी इंजीनियर आरके सक्सेना ने इसकी तस्दीक करते हुए बताया कि किराया बढ़ाने की अनुमति मिल गई है। प्रति किमी की दरें बोर्ड की मीटिंग के बाद जारी की जाएंगी। गौरतलब है कि शहर में 200 से ज्यादा बीसीएलएल बसों का संचालन होता है। बीसीएलएल की इन बसों से रोज करीब डेढ़ लाख लोग सफर करते हैं। न्यूनतम एक रूपए किराया बढ़ेगा, 6 रुपए का टिकट होगा इतना सूत्रों के अनुसार बीसीएलएल न्यूनतम एक रूपए किराया बढ़ाने जा रहा है. जो टिकिट 6 रुपए का था, वह अब 7 रुपए का हो जाएगा. लगातार डीजल-पेट्रोल के दाम बढ़ने के बावजूद लंबे समय तक किराया नहीं बढ़ाया गया था।

नई दरों को लेकर यात्रियों और कंडेक्टरों के बीच हुई बहस

अब कहा जा रहा है कि बीसीएलएल ने एक अप्रैल से किराया बढ़ाने की तैयारी की थी। लेकिन बसों में जिस मशीन से टिकट वसूल किया जाता है, उसमें नए दर सेट नहीं हो सके थे। इसलिए शनिवार से सभी बसों की टिकट मशीनों नई दरों का चार्ट सेट किया गया। हर रूट पर इसको लेकर यात्रियों ने आपत्ति जताई हैं। शनिवार की सुबह से ही बसों में यात्रियों और बस स्टॉफ के बीच नए किराए को लेकर बहस हुई। बीसीएलएल के अधिकारियों के मुताबिक हर रूट पर यात्रियों ने बढ़े हुए किराया पर आपत्ति जताई। हालांकि उन्हें आरटीओ के आदेश दिखाए गए, तब कहीं जाकर यात्रियों की नाराजगी कम हुई।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।