लाइव टीवी

Navratri 2022: नवरात्रि होगी खास, पंडालों में कहीं 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन तो कहीं नाव में दिखेंगी माँ दुर्गा

Updated Sep 22, 2022 | 14:06 IST

Capital Bhopal: भोपाल में दुर्गा पूजा की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। इस बार के दुर्गा पूजा में पंडालों में 12 ज्योतिर्लिंग, नर्मदा परिक्रमा स्थल, कहीं नाव में मां दुर्गा विराजमान दिखेंगी। शहर के लोगों में इस त्योहार को लेकर काफी उत्सुकता देखने को मिल रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
भोपाल के पंडालों में कहीं 12 ज्योतिर्लिंग तो कहीं मां दुर्गा के नौ रूपों के होंगे दर्शन (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • न्यू मार्केट के पूजा पंडाल में 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन
  • बिट्टन मार्केट के पूजा पंडाल में गणेश और कार्तिकेय के विवाह का होगा अनोखा दृश्य
  • कोटारा में लड़ाकू विमान राफेल की दिखेगी झांकी

Bhopal Durga Puja: शारदीय नवरात्र को लेकर भोपाल शहर में तैयारियां आखिरी दौर में है। मां दुर्गा की झांकियों को संवारने का काम बहुत तेजी से चल रहा है। बता दें कि नवरात्रि पर न्यू मार्केट में श्रद्धालु 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन कर पाएंगे। इस अवसर पर व्यापारी दुर्गा उत्सव समिति यहां 25 हजार रुद्राक्ष भी वितरित करेगी। यह सभी रुद्राक्ष नेपाल से मंगा लिए गए हैं। वहीं, दूसरी ओर बिट्टन मार्केट में नर्मदा परिक्रमा स्थल की तैयारी अंतिम चरण में है। परिक्रमा स्थल के लिए 51,000 लीटर नर्मदा का जल टैंकर के माध्यम से भरकर नर्मदापुरम से भोपाल लाने की योजना है।

बता दें कि बिट्टन मार्केट के पूजा पंडाल में इस बार समिति ने मां नर्मदा परिक्रमा की थीम रखी है। यहां नर्मदा परिक्रमा स्थल को तैयार करने के लिए 51000 लीटर नर्मदापुरम से जल लाया जाएगा। मां दुर्गा की प्रतिमा के अलावा अन्य कई देवी देवताओं की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। विशेष तौर पर दिव्य मां दुर्गा की प्रतिमा रहेगी। मां नर्मदा कपिलधारा के रूप में गोमुख से धरातल पर नीचे की ओर गिरेंगी। पूजा पंडाल में मां पार्वती और भगवान शंकर परिवार समते विराजेंगे। भगवान श्री गणेश और कार्तिकेय के विवाह का दृश्य भी लोग देख पाएंगे। पंडाल का कारपेट एरिया 50000 स्क्वेयर मीटर में तैयार किया गया है। इस पंडाल पर 50 लाख रुपए का कुल खर्च आएगा।

कोटारा में नाव में सवार रहेंगी मां दुर्गा

मिली जानकारी के अनुसार भोपाल के टीला जमालपुरा में इस बार पंडाल का थीम समुद्र मंथन रहेगा। वहीं कोटारा के पंडाल में गुफा में नौ देवियों के दर्शन हो पाएंगे। मां पाताल भैरवी दुर्गा उत्सव समिति कोटारा में समुद्र लोक में मां आदिशक्ति नाव में सवार रहेंगी। लड़ाकू विमान राफेल की भी झांकी का प्रदर्शन करने की तैयारी है।

सेल्फी प्वाइंट की भी रहेगी व्यवस्था

जानकरी के लिए बता दें कि रोशनपुरा की झांकी में भी द्वादश ज्योतिर्लिंग स्थापित किए जा रहे हैं। यहां पंडाल में मां की प्रतिमा 36 फीट चौड़ी और 14 फीट तक ऊंची रहेगी। भगवान श्री गणेश और कार्तिकेय मां पार्वती के साथ नजर आएंगे। मुख्य द्वार लगभग 84 फीट ऊंचा रहेगा। यहां पर एक 35 फीट ऊंचा शिवलिंग बनाया जाएगा। सामने की ओर सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जाएगा। वीर हनुमान द्वारपाल के रूप में दर्शन देंगे। पूरे पंडाल और झांकी में कुबेरेश्वर मंदिर की झलक देखने को मिल सकेगी। कुल कारपेट एरिया 24000 स्क्वेयर मीटर में तैयार होगा।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।