लाइव टीवी

Bhopal Electricity: पेट्रोल-डीजल के बाद लोगों को महंगी बिजली का झटका, कमलनाथ ने शिवराज सरकार पर साधा निशाना

Updated Apr 04, 2022 | 14:12 IST

Bhopal Electricity:मध्य प्रदेश में आम लोगों का आठ अप्रैल से महंगाई का झटका लगने जा रहा है। दरअसल 8 तारीख से बिजली महंगी हो जाएगी जिसका असर डेढ़ करोड़ से ज्यादा उपभोक्ताओं पर पड़ने जा रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspFacebook
पेट्रोल-डीजल के बाद लोगों को महंगी बिजली का झटका
मुख्य बातें
  • एमपी में लोगों को आठ अप्रैल से लगेगा महंगाई का झटका
  • महंगी बिजली दरों का डेढ़ करोड़ उपभोक्ताओं पर असर
  • कमलनाथ ने शिवराज सिंह सरकार पर साधा निशाना

Bhopal Electricity:आम लोगों को बिजली का एक और झटका लगने जा रहा है। आठ अप्रैल से बिजली भी महंगी होगी, जिससे घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को हर महीने 3 से 123 रूपये अधिक बिल चुकाना होगा। मध्य प्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने गुरुवार को वित्तीय वर्ष 2022-23 का बिजली टैरिफ जारी कर दिया है। इसके तहत बिजली की दरों में 2.64 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। यानी प्रति यूनिट दर में 8 से 12 पैसे बढ़ जाएंगे। इसका असर डेढ़ करोड़ से अधिक घरेलू उपभोक्ताओं पर पड़ेगा।

वहीं फिक्स चार्ज (नियत प्रभार) में 5 से 12 रुपए प्रति यूनिट, कनेक्शन और किलोवाट चार्ज मे वृद्धि की गई है। नए इलेक्ट्रिसिटी एक्ट में नियत प्रभार को खत्म कर दिया है, लेकिन इसे वसूला जाएगा। दरों में बदलाव से छोटे उद्योगों को राहत है, जबकि बड़े उद्योगों को ढाई से तीन और कृषि उपभोक्ताओं की बिजली दर में 4 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। ग्रीन एनर्जी का अलग से टैरिफ उच्च दाब उपभोक्ताओं को उनकी मांग के आधार पर ग्रीन एनर्जी के लिए अलग टैरिफ बनाया गया है। यह वैकल्पिक है।

कंपनियों को जारी करनी होगी सार्वजनिक नोटिस

ग्रीन एनर्जी के लिए 1.13 पैसे प्रति यूनिट की दर से अतिरिक्त भुगतान करना होगा। घरेलू उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिल भरने पर दी जा रही 0.50 प्रतिशत छूट की सुविधा में अधिकतम सीमा को समाप्त कर दिया गया है। उच्च दाब उपभोक्ताओं को दी जा रही छूट जारी रहेगी। फ्यूल कास्ट एडजस्टमेंट में अप्रैल से जून तक की अवधि के लिए एक पैसे प्रति यूनिट की कमी की है। खबर के मुताबिक, मध्य प्रदेश विद्युत नियामक आयोग के सचिव गजेंद्र तिवारी ने शुक्रवार को बताया कि प्रदेश की तीनों बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) को आयोग की तरफ से मंजूर बिजली दर की बढ़ोतरी के संबंध में सार्वजनिक नोटिस जारी करना होगा, जिसके सात दिन बाद नई दरें लागू हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि निम्न दाब (एलटी) औद्योगिक श्रेणी के उपभोक्ताओं की बिजली की दरों को पहले के लेवल पर रखा गया है।

विपक्ष ने साधा सरकार पर निशाना

मध्य प्रदेश में करीब 1.66 करोड़ विद्युत उपभोक्ता एमपीईआरसी ने केवल 2.64 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दी। हालांकि, तीनों डिस्कॉम ने अपने राजस्व घाटे को कम करने के लिए 8.71 प्रतिशत की वृद्धि की मांग की थी। मध्य प्रदेश में करीब 1.66 करोड़ विद्युत उपभोक्ता हैं। कमलनाथ ने दी प्रतिक्रिया मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जनता पहले से ही पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस और खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों से परेशान है और अब प्रदेश में बिजली भी महंगी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि एक तरफ जनता महंगाई से राहत की मांग कर रही है, दूसरी तरफ भाजपा सरकार लगातार महंगाई बढ़ाकर जनता की कमर तोड़ने का काम कर रही है।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।