लाइव टीवी

Panjab University: पीयू में खिलाड़ियों के लिए 5 फीसदी सीट आरक्षित करने की तैयारी

Updated Mar 26, 2022 | 22:25 IST

Panjab University Players: पंजाब यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त सभी 188 कॉलेजों में खेल कोटा बढ़ने जा रहा है। अब इन कॉलेजों में 2 की जगह 5 फीसदी सीटें खिलाड़ियों के लिए आरक्षित रहेंगी। इस प्रस्‍ताव को पास कराने के लिए कुलपति के भेजा गया है। प्रस्‍ताव पास होने पर इस सत्र से यह नियम लागू हो जाएगा।

Loading ...
पंजाब यूनिवर्सिटी
मुख्य बातें
  • पीयूएससी खिलाड़ियों के लिए आरक्षित करेगा 3 फीसदी सीटें
  • खिलाड़ियों को इसी सत्र से मिल सकता है इस योजना का लाभ
  • इन सीटों पर दाखिला के लिए अचीवमेंट जरूरी

Panjab University Student: पंजाब विश्वविद्यालय खेल समिति (पीयूएससी) इस सत्र से अपने मौजूदा खेल कोटे की सीटों में वृद्धि करने जा रही है। इस संबंध में पीयूएससी ने मौजूदा नियम में बदलाव करने का प्रस्ताव कुलपति को भेजा है। जिसमें समिति ने पीयू के मान्यता प्राप्त कॉलेजों में खेल कोटे की सीटें दो फीसद से बढ़ाकर पांच फीसद करने की मंजूरी मांगी है। पीयूएससी के स्पोर्ट्स डायरेक्टर प्रशांत कुमार गौतम ने इस प्रस्‍ताव की जानकारी देते हुए बताया कि इस समय पीयू से मान्यता प्राप्त कालेजों की संख्या 188 है।

इन कॉलेजों में मेधावी खिलाड़ियों को आकर्षित करने के लिए यह योजना बनाई है। इससे जहां कॉलेजों को अच्छे खिलाड़ी मिलेंगे, वहीं संस्थानों के बीच प्रतिस्पर्धा भी बढ़ेगी। पीयू सीनेट की 27 मार्च को बैठक होने वाली है, जिसमें इस प्रस्‍ताव को रखा जाएगा, वहा पर मंजूरी मिलने के बाद इसी सत्र से कॉलेजों में स्पोर्ट्स कोटे के तहत एडमिशन शुरू कर दिए जाएंगे। प्रशांत कुमार ने बताया कि, इन सीटों पर खिलाड़ियों को एडमिशन देने से पहले उनके प्रोफाइल की पूरी जांच की जाएगी। इन सिटों पर दाखिल के लिए विशेषज्ञों से सभी नियम व कानून बनाए जाएंगे, ताकि योग्य खिलाड़ियों को इसका पूरा लाभ मिल सके।

उपलब्धियों के आधार पर मिलेगा दाखिला 

खेल कोटे के तहत दाखिला पाने के लिए सिर्फ वही खिलाड़ी हकदार होंगे, जिन्‍होंने कोई अचीवमेंट हासिल किया हो, सिर्फ खिलाड़ी होने के कारण दाखिला नहीं मिलेगा। प्रशांत कुमार ने बताया कि इन सीटों पर दाखिले के लिए खिलाड़ियों की पात्रता को इंटरनेशनल स्तर पर जीते गए मेडल व प्रतिनिधित्व करने के अलावा राष्ट्रीय, आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी और इंटर यूनिवर्सिटी स्‍तर पर हासिल की गई अचीवमेंट को देखा जाएगा।

खिलाड़ियों के लिए प्लेसमेंट सेल

खिलाडि़यों को अपने यहां बलाने के साथ पीयू उनके करियर ग्रोथ पर भी ध्‍यान दे रहा है। प्रशांत कुमार ने बताया कि, हमने अपने खिलाड़ियों के लिए एक प्लेसमेंट सेल खोला है। जिसमें खिलाड़ियों को सरकारी व निजी शैक्षणिक व खेल स्थानों में जॉब दिलाने के साथ इंडियन आर्मी, नेवी, एयरफोर्स, पुलिस डिपार्टमेंट में नौकरी दिलाने का प्रयास किया जाता है।