लाइव टीवी

Delhi News: दिल्लीवालों के लिए खुशखबरी, आश्रम चौक अंडरपास खुला, घंटों के जाम से लोगों को मिलेगी राहत

Updated Apr 26, 2022 | 19:31 IST

Delhi News: दिल्‍ली के सबसे व्यस्त आश्रम चौक पर बने अंडरपास को ट्रैफिक आवागमन के लिए अब पूरी तरह से खोल दिया गया है। इस 410 मीटर लंबे और 4 लेन के अंडरपास से अब प्रतिदिन दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोग बिना जाम में फंसे गुजर सकेंगे। इससे जहां लोगों का समय बचेगा, वहीं शहर के प्रदूषण में भी कमी आएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
दिल्ली का आश्रम अंडरपास ट्रैफिक के लिए खुला
मुख्य बातें
  • आश्रम चौक पर बना अंडरपास ट्रैफिक के लिए खुला
  • यह अंडरपास 410 मीटर लंबा और 4 लेन का है
  • नोएडा, फरीदाबाद और मथुरा रोड पर जाने वालों को फायदा

Delhi News: दिल्‍ली के सबसे व्यस्त आश्रम चौक पर बने अंडरपास को ट्रैफिक आवागमन के लिए खोल दिया गया है। वैसे तो इस अंडरपास को ट्रायल के लिए पहले ही शुरू कर दिया गया था, लेकिन अब उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस अंडरपास का विधिवत उद्घाटन किया। यह अंडरपास 410 मीटर लंबा और 4 लेन वाला है। इससे प्रतिदिन दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोग गुजर सकेंगे। मानसून के दौरान इस अंडरपास में पानी ना भरे, इसे ध्‍यान में रखकर दोनों कैरिज-वे में 1.5 लाख लीटर क्षमता के 2 टैंक बनाए गए हैं। साथ ही, अंडरपास को ऊपर की ओर से भी पूरी तरह कवर किया गया है।                                      

अंडरपास शुरू होने से प्रतिदिन ट्रैफिक जाम की वजह से जाया होने वाले 1,536 लीटर ईंधन की बचत होगी। साथ ही, यात्रा में लगने वाला अधिक समय भी बचेगा। वहीं इससे शहर के प्रदूषण में भी कमी आएगी। प्रतिदिन 3.6 टन कार्बन डाइऑक्साइड गैस का उत्सर्जन कम होगा।

घंटों के जाम से मिलेगी राहत

बता दें कि, आश्रम चौराहे को दिल्ली के सबसे व्यस्ततम चौराहों में से एक माना जाता है। इस चौराहे का इस्‍तेमाल दिल्‍ली-फरीदाबाद और नोएडा आने-जाने वाले लोग करते हैं। यहां से होकर प्रतिदिन लाखों वाहन गुजरते हैं, जिस वजह से आश्रम चौराहे पर हर समय जाम लगा रहता है। सबसे ज्‍यादा जाम सुबह और शाम के समय लगता है। कई बार यह जाम घंटों तक नहीं खुलता, जिस वजह से यहां से होकर गुजरने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता था, लेकिन इस अंडरपास के शुरू होने से जाम की समस्या खत्म हो जाएगी।

सेंट्रल और साउथ दिल्ली के बीच अहम लिंक

आश्रम चौक पर बना यह अंडरपास सेंट्रल और साउथ दिल्ली के बीच एक अहम लिंक का काम करेगा। यह अंडरपास मथुरा रोड और रिंग रोड को कनेक्ट करने के साथ दिल्ली से फरीदाबाद और नोएडा के बीच आने-जाने वालों के लिए भी यह एक महत्वपूर्ण रूट है। इसके शुरू होने से अब लोगों को जाम से पुरी तरह मुक्ति मिल जाएगी।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।