लाइव टीवी

सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान, 5500 DTC,क्लस्टर बसों में लगाए जाएंगे CCTV,पैनिक बटन लोकेशन सिस्टम

Updated Dec 05, 2019 | 18:59 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं सुरक्षा के लिए बड़ा कदम उठाने का ऐलान किया है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
Delhi CM Kejriwal big announcement on women safety

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि 5,500 डीटीसी और क्लस्टर बसों में सीसीटीवी लगाए जाएंगे। प्रत्येक में बस में तीन सीसीटीवी लगाए जाएंगे। प्रत्येक बस में 10 पैनिक बटन और स्वचालित वाहन लोकेशन सिस्टम लगाए जाएंगे। सभी बसों के लिए एक कमांड सेंटर तैयार किया किया जाएगा। यह महिलाओं की सुरक्षा बनाए रखने में मददगार होगा। केजरीवाल ने शुरुआत में जीपीएस सिस्टम महीने के अंत तक 100 बसों में लगाया जाएगा और सभी 5500 बसों को 7 महीनों के भीतर कवर किया जाएगा।

अरविंद केजरीवाल ने कैबिनेट के फैसले के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि हम सभी बसों के लिए एक कमांड सेंटर विकसित करेंगे। नई बसों में सीसीटीवी कैमरे, पैनिक बटन और जीपीएस होंगे। लेकिन इसके अलावा, 5500 पुरानी डीटीसी और क्लस्टर बसों में, प्रत्येक बस में तीन सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और 10 पैनिक बटन लगाए जाएंगे। पैनिक बटन दबाने से बसों के लिए कमांड सेंटर समेत कई स्थानों से अवगत कराया जाएगा। इसके अलावा, प्रत्येक बस में जीपीएस या स्वचालित वाहन स्थान सिस्टम स्थापित की जाएगी।

उन्होंने यह भी कहा कि एक ऐप विकसित किया गया है जिसके माध्यम से यात्रियों को एक बस का सही स्थान पता चल जाएगा। "बस स्टॉप पर प्रतीक्षा करने वालों को पता चल जाएगा कि उनकी बस कितनी दूर है और उन्हें पहुंचने में कितना समय लगेगा। ऐप करीब-करीब बनकर तैयार हो चुका है और लॉन्च होने के लिए तैयार है।

इससे पहले केजरीवाल ने बुधवार को ऐलान किया था कि पूरे राज्य में दिल्ली वालों को हॉटस्पॉट नेटवर्क के जरिए हर महीने 15 GB डेटा मुफ्त मिलेगा। उन्होंने कहा कि पूरे शहर में 11,000 हॉटस्पॉट लगाने पर काम चल रहा है। केजरीवाल ने कहा कि 16 दिसंबर को दिल्ली सरकार की फ्री वाईफाई स्कीम के तहत 100 हॉटस्पॉट का उद्घाटन किया जाएगा। 2015 के चुनाव के दौरान केजरीवाल ने 15 जीबी इंटरनेट डेटा दिए जाने का वादा किया था।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।