लाइव टीवी

दिल्ली में सस्ता हुआ कोरोना टेस्ट, गृह मंत्रालय ने तय की कीमत

Updated Jun 18, 2020 | 06:30 IST

Covid-19 test in Delhi: दिल्ली सरकार को जारी किए गए निर्देश, 14 जून को गृह मंत्री द्वारा लिए गए निर्णयों के अनुसरण में दिल्ली में कोरोनावायरस की जांच दोगुना किया जा रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
दिल्ली में सस्ता हुआ कोरोना का टेस्ट।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनावायरस की जांच को तेज करने के लिए गृह मंत्रालय ने एक समिति की सिफारिश के बाद कोरोना जांच की कीमत 2,400 रुपये तय की है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट किया, आम आदमी को राहत प्रदान करने के लिए गृह मंत्री अमित शाह के निर्देशों के अनुसार, गृह मंत्रालय द्वारा प्राप्त परीक्षण दरों पर उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट को आवश्यक कार्यवाही के लिए दिल्ली सरकार को भेज दिया गया है। निर्णय में कोरोना जांच की कीमत 2,400 रुपये तय की गई है।

दिल्ली में कोरोना वायरस की जांच दोगुना किया जा रहा है
दिल्ली सरकार को जारी किए गए निर्देश, 14 जून को गृह मंत्री द्वारा लिए गए निर्णयों के अनुसरण में दिल्ली में कोरोना वायरस की जांच दोगुना किया जा रहा है। मंत्रालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, 15 जून और 16 जून कुल 16,618 सैंपल लिए गए। इससे पहले 14 जून तक 4,000-4,500 सैंपलों की जांच हो रही थी। अब तक प्राप्त 6,510 सैंपल की रिपोर्ट 18 जून तक आ जाएगी।

स्वास्थ्य सर्वेक्षण भी शुरू
गृह मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि दिल्ली के कई इलाकों में स्वास्थ्य सर्वेक्षण भी शुरू किया गया है। गृह मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक, 242 कंटेनमेंट जोन में 230466 की कुल जनसंख्या में से 177692 लोगों की जांच 15 और 16 जून को की गई थी, शेष बचे लोगों की जांच 20 जून तक पूरी कर ली जाएगी।

देश में एक समान हो जांच की कीमत
कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने देश भर में जांच की एक समान कीमत तय करने की मांग की। पटेल ने कहा है कि कोरोनावायरस जांच की कीमत देश की सभी निजी लैब्स में एक समान होनी चाहिए। पटेल ने कहा, निजी लैब्स में कोरोना जांच शुल्क देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग क्यों है। अहमदाबाद में यह 4,500 रुपये है, जबकि मुंबई में 2,200 रुपये है। केंद्र सरकार को राज्यों के साथ मिलकर देश भर में निजी लैब्स में एक समान मूल्य निर्धारण नीति लागू करने के लिए काम करना चाहिए। दिल्ली में, इससे पहले कोरोना जांच शुल्क 4,500 रुपये था।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।