लाइव टीवी

Delhi Pollution: नए साल में दिल्ली में वायु की गुणवत्ता बेहद खराब स्तर पर, इन इलाकों में बहुत बुरे हैं हालात

Updated Jan 02, 2020 | 07:41 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Delhi NCR Pollution: दिल्ली एनसीआर में कड़ाके की ठंड के साथ-साथ प्रदूषण की भी दोहरी मार पड़ रही है। गुरुवार को आरकेपुरम, आनंद विहार और रोहिणि में AQI बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया।

Loading ...
दिल्ली एयर पॉल्यूशन

नई दिल्ली : साल 2020 आ चुका है और ठंड का प्रकोप बदस्तूर जारी है। दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड ने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। इसी के साथ ही दिल्ली एनसीआर और नोएडा शहर में प्रदूषण भी चरम पर है। राजधानी दिल्ली के आरके पुरम, आनंद विहार और रोहिणी में गुरुवार सुबह को वायु की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। 

दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमिटी (डीपीसीसी) के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार सुबह 5 बजे आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स 418 दर्ज किया गया जबकि आरकेपुरम में ये आंकड़ा 426, वहीं रोहिणी में एक्यूआई 457 दर्ज किया गया। 

आपको बता दें कि एक्यूआई जब 0-50 के बीच दर्ज किया जाता है तो वह शुद्ध हवा कहलाती है। जब 51-100 के बीच एक्यूआई दर्ज किए जाने पर हवा की गुणवत्ता संतोषजनक मानी जाती है। जबकि 201-300 के बीच एक्यूआई दर्ज किए जाने पर हवा की गुणवत्ता खराब मानी जाती है वहीं 401-500 के बीच एक्यूआई दर्ज किए जाने पर हवा कुी गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में मनी जाती है। 

घने कोहरे और धुंध के कारण हर ओर ट्रैफिक समस्या देखने को मिल रही है। बताया जा रहा है कि नए साल के स्वागत के लिए दिल्ली में बड़ी मात्रा में लोगों ने पटाखे फोड़े और जश्न मनाया जिसके कारण अगले दिन से ही राजधानी में प्रदूषण की मात्रा बढ़ गई।

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले दो दिनों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव देखने को मिल सकते हैं जिससे वायु की गणवत्ता में भी सुधार की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को राजधानी में हल्की बारिश की बूंदाबांदी हो सकती है, इसके साथ ही 20-25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।