लाइव टीवी

दिल्ली चुनाव रिजल्ट 2020: AAP की जीत पर पीके और ममता हुए गदगद, बीजेपी पर तंज के जरिए साधा निशाना

Updated Feb 11, 2020 | 13:33 IST

दिल्ली चुनाव रिजल्ट 2020: आप की जीत पर प्रशांत किशोर ने भारत की आत्मा बचाने की जीत बताया तो ममता बनर्जी ने कहा कि जनता ने बीजेपी को नकार दिया है और इसके साथ ही सीएए, एनपीआर और एनआरसी को भी नकार देगी।

Loading ...
दिल्ली में आप को शानदार कामयाबी

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा की सभी 70 सीटों के लिये मतगणना जारी है। लेकिन रुझानो से साफ है कि आम आदमी पार्टी तीसरी बार सरकार बनाती नजर आ रही है। आम आदमी पार्टी के इस शानदार प्रदर्शन पर प्रशांत किशोर के साथ साथ पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बधाई दी है। इन लोगों ने किस तरह से बधाई दी उसे बताने के बाद हम आपको बताएंगे कि इस बधाई का क्या मतलब है।

आम आदमी पार्टी के चुनावी प्रदर्शन की बात करें तो 2015 की तुलना में सीटों की संख्या में कमी आई है। लेकिन सरकार बनाने के आवश्यक 36 के आंकड़े से आम आदमी पार्टी काफी बढ़त बनाए हुए। बीजेपी को सीटों की संख्या में फायदा हुआ है लेकिन एक बार फिर दिल्ली की जनता ने नकार दिया।

आम आदमी पार्टी की जीत पर चुनावी रणनीतिकार के नाम से मशहूर प्रशांत किशोर ने कहा कि दिल्ली की जनता को वो बधाई देते हैं कि वो भारत की आत्मा बचाने के लिए इकट्ठा हुए। वो कहते हैं कि दिल्ली नतीजों से साफ हो गया है कि जनता नफरत की राजनीति में भरोसा नहीं करती है। सकारात्मक मुद्दों पर प्रचार करके ही लोगों के दिलों में उतरा जा सकता है।

इसके साथ ही पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने क्या कुछ कहा। वो कहती हैं कि पहले तो वो केजरीवाल को बधाई देती हैं, इसके साथ ही दिल्ली की जनता ने बीजेपी को रिजेक्ट कर दिया है और आने वाले समय में देश की जनता सीएए, एनपीआर और एनआरसी को भी नकार देगी।


अगर बीजेपी के वोट प्रतिशत पर ध्यान दें तो पहले के दो चुनावों की तुलना में वोट शेयर में बढ़ोतरी हुई है। लेकिन सीटों की संख्या में इजाफा नहीं हुआ है। आखिर इसका मतलब क्या है। जानकार बताते हैं कि अगर किसी पार्टी के वोट शेयर में इजाफा होता है तो यह जरूरी नहीं कि उसे सीटें ज्यादा मिले। दरअसल यह हो सकता है कि किसी भी पार्टी को किसी खास इलाकों में ज्यादा मत मिला हो और दूसरी जगहों पर सीट में बदलाव के लिए जरूरी  न्यूनतंम मत न मिले हों।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।