लाइव टीवी

कभी नौकरानी का काम करती थीं शशिकला, नूरजहां ने दिलवाई पहली फिल्म, फिर मदर टेरेसा के साथ रहीं 9 साल

प्रदीप कुमार तिवारी | सीनियर रिपोर्टर
Updated Aug 04, 2020 | 12:13 IST

Actress Shashikala love life and unknown fact: हिरोइन से वैम्प बनी शशिकला का कहना था कि वैम्प को हिरोइन से ज्यादा हसीन और खूबसूरत लगना चाहिए तभी एक्टर उस वैम्प की तरफ आकर्षित होगा।

Loading ...
Actress Shashikala
मुख्य बातें
  • शशिकला को ज्यादा सफलता निगेटिव किरदार से मिली
  • शशिकला ने सुजाता, गुमराह और हिमालय की गोद जैसी बड़ी फिल्में कीं
  • शशिकला मदर टेरेसा के साथ 9 साल रहीं

70 के दशक की हिट एक्ट्रेस शशिकला ने फिल्मों में दोनों तरह के किरदार निभाए। उन्होंने हिरोइन और वैम्प दोनों तरह के किरदार निभाया।  उन्होंने करीब 100 बॉलीवुड फिल्मों में काम किया। फिलहाल वो लंबे समय से बॉलीवुड से दूर हैं । शशि एक मराठी परिवार से ताल्लुक रखती हैं । उन्होंने अपनी लाइफ में बहुत स्ट्रगल किया। वहीं, पर्सनल लाइफ में भी उन्हें दुख मिले। तो आज हम आपको शशिकला के बारे में बताते हैं कुछ दिलचस्प बातें।

महाराष्ट्र से रखती हैं ताल्लुक

शशि का पूरा नाम शशिकला जावलकर है। शशिकला का जन्म 4 अगस्त, 1932 में महाराष्ट्र के सोलापुर में हुआ था। शशिकला की जिंदगी काफी उतार-चढ़ाव वाली रही है। हालांकि, शशिकला का बचपन शानजार तरीके से गुजरा। शशिकला के पिता काफी अमीर बिजनेसमैन थे। शशिकला के पिता का सोलापुर में एक कपड़ों के बहुत बड़ा बिजनेस था। शशिकला ने एक इंटरव्यू में बताया था, 'मेरे पिता पूरी कमाई अपने छोटे भाई को भेज देते थे। वो लंदन में पढ़ाई कर रहा था। हम 6 भाई-बहन थे। पिता ने अपने परिवार से ज्यादा भाई की जरूरतें पूरी कीं।

जब भाई ने दिया धोखा

शशिकला आगे बताती हैं कि एक समय ऐसा आया जब उनके छोटे भाई यानी मेरे चाचा की बहुत अच्छी नौकरी लग गई। लेकिन तब वो हमारे परिवार को भूल गए। मेरे पिता दिवालिया हो गए। वो दिन बहुत मुश्किल भरे थे। करीब 8 दिन तक हम लोगों को खाना नहीं मिला। हम लोग इंतजार करते थे कि कोई हमें अपने घर पर लंच के लिए इनवाइट कर ले।'

11 साल की उम्र में काम ढूंढना किया शुरू किया

शशिकला बताती हैं कि मेरे पिता से बहुत से लोगों ने कहा कि शशिकला देखने में सुंदर है और अच्छी एक्टिंग भी कर लेती है। उसे फिल्मों में काम मिल जाएगा। तब मेरे पिता परिवार के साथ मुंबई आ गए। मैं 11 साल की थी। मैंने एक स्टूडियो से दूसरे स्टूडियो जाकर काम ढूंढना शुरू किया।

घरों में काम करने को मजबूर हुई थीं शशिकला

मुंबई में शशिकला ने काम पाने के लिए काफी प्रयास किया। लेकिन उन्हें जल्दी सफलता नहीं मिली। मजबूरी में उनको लोगों के घर में काम करना पड़ा। इसी दौरान मेरी मुलाकात एक्ट्रेस और सिंगर नूरजहां से हुई। नूरजहां को मैं अच्छी लगी और उन्होंने अपने पति से कहकर मुझे फिल्म में काम दिलवा दिया।

पहली फिल्म के लिए मिले थे 25 रुपए

शशिकला ने 1945 में फिल्म 'जीनत' में काम किया। इस फिल्म के लिए उन्हें 25 रुपए मिले थे। इस फिल्म के बाद उन्हें कई फिल्मों में काम किया फिल्मों में कामयाबी मिलने के बाद शशिकला ने एक्टर केएल सहगल के रिलेटिव ओम प्रकाश सहगल से शादी कर ली। कुछ वक्त दोनों का काफी अच्छा गुजरा। इस दौरान शशिकला ने दो बेटियों को भी जन्म दिया। लेकिन आगे चलकर दोनों के बीच मनमुटाव और लड़ाई-झगड़े होने लगे।

विदेश में भी मिला धोखा

दोनों के बीच तनाव इतना बढ़ गया कि एक दिन शशिकला ने घर-परिवार और बेटियों को छोड़ दिया और एक शख्स के साथ विदेश चली गईं। ये उनके जीवन की सबसे बड़ी गलती थी। इस बात के बारे में शशिकला ने एक इंटरव्यू में कहा था, 'जिस शख्स के साथ मैं विदेश गई उसने मुझे मेंटली और फिजिकली खूब टॉर्चर किया। बड़ी मुश्किल से खुद को बचाकर इंडिया लौटीं।

सड़कों पर भटकना पड़ा था

शशिकला ने बताया कि 'वापस आकर मैं पागलाें की तरह सड़क पर घूमती थी । फुटपाथ पर सोती थी । कोई कुछ हाथ में खाने के लिए रख देता था तो वो खा लेती थी । शांति की तलाश में आश्रम और मंदिरों में भटकती रहती थी और फिर वो कोलकाता गईं। शशिकला ने कोलकाता में लोगों की सेवा की जब थोड़ी शांति मिली तो दोबारा मुंबई आकर फिल्मों में काम शुरू किया। शशिकला फिलहाल अपनी छोटी बेटी और दामाद के साथ रहती है। बड़ी बेटी की कैंसर की वजह से मौत हो चुकी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।