लाइव टीवी

Anil Kapoor Birthday: 64 साल के हुए अनिल कपूर, इस गंभीर बीमारी को बिना सर्जरी दे चुके हैं मात

Updated Dec 24, 2020 | 06:08 IST

Anil Kapoor Birthday: बॉलीवुड के सबसे फ‍िट एक्‍टर्स की लिस्‍ट में शामिल अनिल कपूर आज (24 दिसंबर) 64 साल के हो गए हैं। आपको बता दें कि वह 10 साल तक एक खतरनाक और दर्दनाक बीमारी से जूझ चुके हैं।

Loading ...
Anil Kapoor
मुख्य बातें
  • साल 1979 में छोटे से रोल से डेब्‍यू करने वाले अनिल कपूर के नाम सैकड़ों हिट फ‍िल्‍में दर्ज हैं।
  • माधुरी दीक्षित, श्रीदेवी, रानी मुखर्जी सहित हर दिग्‍गज अदाकारा के साथ वह नजर आ चुके हैं।
  • कम लोग जानते हैं कि वे तेलुगू और कन्नड़ भाषा की फ‍िल्‍मों में भी नजर आ चुके हैं।

Anil Kapoor Birthday: बॉलीवुड के सबसे फ‍िट एक्‍टर्स की लिस्‍ट में शामिल अनिल कपूर आज (24 दिसंबर) 64 साल के हो गए हैं। आज ही के दिन साल 1956 में मुंबई में उनका जन्‍म हुआ था। साल 1979 में छोटे से रोल से डेब्‍यू करने वाले अनिल कपूर के नाम सैकड़ों हिट फ‍िल्‍में दर्ज हैं। माधुरी दीक्षित, श्रीदेवी, रानी मुखर्जी, रवीना टंडन, शिल्‍पा शिट्टी सहित हर दिग्‍गज अदाकारा के साथ वह नजर आ चुके हैं। उनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं कि वे तेलुगू और कन्नड़ भाषा की फ‍िल्‍मों में भी नजर आ चुके हैं। 

फ‍िटनेस से करते हैं प्रेरित 

अनिल कपूर वो सितारे हैं जिन्‍होंने पर्दे पर एंग्री यंगमैन का किरदार बखूबी निभाया तो कॉमेडी के भी नए आयाम स्‍थ‍ापित किए। अपनी अदाकारी के लिए उन्‍हें नेशनल फ‍िल्‍म अवॉर्ड, फ‍िल्‍मफेयर जैसे सम्‍मान मिल चुके हैं। अनिल कपूर अपनी फ‍िटनेस को लेकर काफी गंभीर रहते हैं। वह ऐसे एक्‍टर हैं जिन्‍हें देखकर उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है। हजारों-लाखों लोग फ‍िट रहने और एक्‍सरसाइज करने के लिए उनसे प्रेरित होते हैं। वह समय समय पर एक्‍सरसाइज करते हुए तस्‍वीरें और वीडियोज भी शेयर करते रहते हैं। 

'अकिलिस टेंडन इंजरी'

बाहर से एक दम फ‍िट दिखने वाले अनिल कपूर एक गंभीर बीमारी का दर्द झेल रहे थे। अनिल कपूर बीते 10 साल से एक गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे। इस बीमारी का नाम है अकिलिस टेंडन इंजरी (Achilles Tendon Problems in Hindi)। यह बीमारी इंसान के पैरों के पीछे निचले हिस्से को चोटिल करती है। इससे चलने-फिरने में दिक्कत होती है और काफी दर्द भी रहता है। इस समस्या से सर्जरी की नौबत भी आ जाती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि बिना सर्जरी के उन्‍होंने इस बीमारी को हरा द‍िया।

बिना सर्जरी हुए फ‍िट

अनिल कपूर ने कुछ वक्‍त पहले ही अपने फैंस को इस बीमारी के बारे में बताया था। उन्‍होंने बताया था कि वह 10 साल से इस समस्‍या से जूझ रहे थे। दुनियाभर के डॉकटर्स ने उन्‍हें सर्जरी कराने की सलाह दी थी, लेकिन डॉक्टर मुलर ने उन्‍हें गाइड किया। उनकी मदद से बिना कोई सर्जरी के वह ठीक हुए। अब वह दौड़ने लगे हैं और अब स्किपिंग भी कर रहे हैं। 

वर्कफ्रंट की बात करें तो अनिल कपूर अभिनव बिंद्रा के जीवन पर आधारित फ‍िल्‍म में नजर आएंगे। इस बायोपिक में वह अपने बेटे हर्षवर्धन कपूर के साथ स्क्रीन शेयर कर रहे हैं। वह करण जौहर की मल्टीस्टारर 'तख्त' में काम करते हुए दिखाई देंगे। आखिरी बार उन्‍हें फिल्म 'मलंग' में देखा गया था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।