लाइव टीवी

इस साल कोरोना की वजह से बॉलीवुड को करोड़ों का नुकसान, स‍िनेमाघर बंद रहने से लगी चपत

Updated Dec 16, 2020 | 06:12 IST

चीन के वुहान शहर में पैदा हुए कोरोना जैसे खतरनाक वायरस ने पूरे व‍िश्‍व की अर्थव्‍यवस्‍था को जैसे तहस नहस कर दिया। फ‍िल्‍म जगत भी इससे बुरी तरह प्रभावित हुआ।

Loading ...
Akshay kumar in Laxmmi

How much loss Bollywood has faced in 2020 due to Covid: चीन के वुहान शहर में पैदा हुए कोरोना जैसे खतरनाक वायरस ने पूरे व‍िश्‍व की अर्थव्‍यवस्‍था को जैसे तहस नहस कर दिया। आम जन जीवन अस्‍त व्‍यस्‍त है, वहीं तमाम उद्योग धंधों की हालत लचर हो गई। कोरोना वायरस ने ह‍िंदी स‍िनेमा की भी कमर तोड़ कर रख दी। सिनेमा जगत का हर काम कई महीने ठप रहा। ना फ‍िल्‍मों की शूटिंग हुई और ना रिलीज। 13 मार्च के बाद कोई फ‍िल्‍म र‍िलीज नहीं हुई है। 6 मार्च को टाइगर श्रॉफ की बागी 3 रिलीज हुई थी और 13 को इरफान खान की अंग्रेजी मीडियम। यह फ‍िल्‍म तो दो ही दिन मुश्‍किल से चल पाई। ऐसे में अब तक सिनेमा को करोड़ों का नुकसान हो चुका है और अभी हजारों करोड़ दांव पर लगे हैं।

ट्रेड एनालिस्‍ट और फ‍िल्‍म समीक्षक रोहित जायसवाल ने टाइम्‍स नाउ हिंदी से बातचीत में बताया कि हालत सुधरने में वक्‍त लगेगा। अगले साल ही कुछ ठीक हो सकेगा। उससे पहले कोई भी बड़ा प्रोड्यूसर-डायरेक्‍टर सिनेमाघर में फ‍िल्‍म रिलीज करने का रिस्‍क नहीं लेगा। उन्‍होंने बताया कि फ‍िल्‍म के साथ फूड, विज्ञापन जैसी तमाम चीजें जुड़ी होती हैं। अभी तक का आंकलन करें तो 3000 करोड़ से ज्‍यादा का नुकसान हो चुका है।

वहीं साल 2019 ह‍िंदी स‍िनेमा के ल‍िए काफी लाभदायक रहा था। बीते साल फ‍िल्‍मों ने बॉक्‍स ऑफिस पर तकरीबन 4000 करोड़ से ज्‍यादा की कमाई की थी। वॉर, कबीर सिंह और उरी जैसी फ‍िल्‍मों ने झंडे गाड़े थे। अगर कोरोना वायरस दस्‍तक नहीं देता तो 2020 में भी इसी तरह कमाई होती। इस साल भी सूर्यवंशी, फ‍िल्‍म 83, राधे, बेल बॉटम, सत्‍यमेव जयते 2, अजय देवगन की मैदान, आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा, अमिताभ बच्‍चन की झुंड, जॉन अब्राहम की मुंबई सागा, कंगना रनौत की थलाइवी रिलीज होने वाली थीं जिनकी अच्‍छी कमाई की उम्‍मीद की जा रही थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।