लाइव टीवी

Lata Mangeshkar Filmograpy: गाय‍िकी नहीं अभ‍िनय से शुरू हुआ था लता मंगेशकर का फ‍िल्‍मी सफर, इन फ‍िल्‍मों में आई हैं पर्दे पर नजर 

Updated Feb 06, 2022 | 11:12 IST

Lata Mangeshkar Death News: स्वर कोकिला लता मंगेशकर का 92 साल की उम्र में निधन हो गया है। अपनी जादुई आवाज से करोड़ों लोगों का दिल जीत लेने वाली लता जी ने भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में बतौर अदाकारा भी काम किया और अपने शानदार अभिनय से करोड़ों दिलों पर छा गईं।

Loading ...
लता मंगेशकर
मुख्य बातें
  • 92 साल की उम्र में लता जी का हुआ निधन।
  • अपनी जादुई आवाज से करोड़ों दिलों पर करती थीं राज।
  • बतौर अभिनेत्री भी भारतीय सिनेमा में लता जी ने बनाया अपना करियर।

Lata Mangeshkar Films: बॉलीवुड जगत से आज गमगीन कर देने वाली खबर सामने आई है। भारत की लोकप्रिय गायिका लता मंगेशकर अब हमारे बीच नहीं रहीं। 92 साल की उम्र में लता मंगेशकर ने मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में अपनी आखिरी सांसें लीं। कोरोना से संक्रमित होने के बाद उन्हें इस अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। वह बहुत दिनों से इस अस्पताल में भर्ती थीं। बीच में उनकी तबीयत में कुछ सुधार आया था लेकिन 5 फरवरी से उन्हें वापस वेंटीलेटर पर शिफ्ट कर दिया गया था। अपनी जादुई आवाज से करोड़ों लोगों का दिल जीत लेने वाली लता मंगेशकर अब हमारे बीच नहीं रहीं जिसकी वजह से हर कोई गमगीन है। बॉलीवुड इंडस्ट्री में तो लता मंगेशकर ने गायिका के तौर पर लंबा सफर तय किया लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि वह भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में बतौर अभिनेत्री भी काम कर चुकी हैं। 

Also Read: Lata Mangeshkar Dies Live Updates: लता मंगेशकर के निधन पर दो दिवसीय राष्ट्रीय शोक, दोपहर 3 तक होंगे पार्थिव शरीर के दर्शन

शानदार अभिनय से जीता लाखों दिल

स्वर कोकिला लता मंगेशकर बचपन से गायिका बनना चाहती थीं। उन्होंने पहली बार वसंग जोगलेकर द्वारा निर्देशित फिल्म कीर्ती हसाल के गाने में अपनी आवाज दी। लेकिन उनके पिता नहीं चाहते थे कि लता फिल्मों के लिए गाएं इसीलिए इस फिल्म से लता मंगेशकर के गाने को निकाल दिया गया था। जब लता जी के पिता की मृत्यु हुई तब लता जी को पैसों की किल्लत झेलनी पड़ी थी। जिसके बाद उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा। इसी बीच उन्हें हिंदी और मराठी फिल्मों में काम करने का मौका मिला। बताया जाता है कि उन्हें अभिनय करना ज्यादा पसंद नहीं था लेकिन पैसों की जरूरत की वजह से उन्होंने बतौर अभिनेत्री कुछ फिल्मों में काम किया। लता मंगेशकर की पहली फिल्म पाहिली मंगलागौर थी जो वर्ष 1942 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में लता जी स्नेहप्रभा प्रधान की छोटी बहन के रोल में नजर आई थीं।

Also Read: Lata Mangeshkar singing career: लता मंगेशकर ने इस फिल्म में पहली बार गाया था गाना, लेकिन पिता की वजह से नहीं हो सका रिलीज

Also Read: लता दीदी की ये अनदेखी तस्वीरें आपको भी कर देंगी इमोशनल, देखें स्वर कोकिला के जीवन की Rare Photos

इसके बाद लता दीदी को माझे बाल, चिमुकला संसार, गजभाऊ, बड़ी मां, छत्रपति शिवाजी और मांद जैसी फिल्मों में देखा गया। आपको बता दें बड़ी मां फिल्म में लता जी को नूरजहां के साथ अभिनय करने का मौका मिला था। लता दीदी के साथ उनकी छोटी बहन आशा भोसले ने भी इस फिल्म में काम किया था। लता जी ने खुद की भूमिका के लिए भी गाने गाए और अपनी बहन आशा जी के लिए पार्श्वगायन भी किया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।