लाइव टीवी

Teacher's Day 2022 : सुपर 30 से लेकर हिचकी तक टीचर्स डे पर देखें ये फिल्में, बखूबी दिखाया गया है गुरु- शिष्य का रिश्ता

Updated Sep 03, 2022 | 20:34 IST

Teacher's Day 2022 : हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। बॉलीवुड फिल्मों में गुरु और शिष्य के रिश्ते को बखूबी दिखाया गया है। आइए जानते हैं इन बॉलीवुड फिल्मों के बारे में।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
teachers day 2022 bollywood films
मुख्य बातें
  • 5 सितंबर को हर साल शिक्षक दिवस मनाया जाता है
  • इन फिल्मों में दिखाया गया शिक्षक और छात्र का खास रिश्ता
  • शिक्षक दिवस पर जरूर देखें ये फिल्में

Teachers Day 2022 : हर साल 5 सितंबर को भारत के दूसरे राष्ट्रपति और पहले उप राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। हम सभी के जीवन में गुरु का खास महत्व होता है। हर व्यक्ति अपने जीवन में गुरु की वजह से खास मुकास हासिल करता है। इसी तरह बॉलीवुड की फिल्मों में भी शिक्षक और छात्र के रिश्तों को खास अंदाज में दिखाया गया है। इस टीचर्स डे पर देखें ये फिल्में जिसमें छात्र और शिक्षक के खट्टे- मिट्ठे रिश्तों को दिखाया गया है।

हिचकी (2018)

साल 2018 में रानी मुखर्जी ने हिचकी फिल्म से बॉलीवुड में कमबैक किया था। एक्ट्रेस इस फिल्म में टॉरेट सिंड्रोम से पीड़ित होती है जिसकी वजह से उन्हें बार- बार हिचकी आती है। इस बीमारी के कारण उन्हें स्कूल से निकाल दिया जाता है। फिल्म में रानी अपनी इस बीमारी को ताकत बनाकर स्कूल के बच्चों के नए तरीके से पढ़ाती हैं। भले ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर नहीं चली, लेकिन टीचर और छात्र के खास रिश्ते को बखूबी दिखाया गया है।

इकबाल

साल 2005 में इकबाल सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में एक गूंगे- बहरे लड़के की कहानी को दिखाया गया था जो क्रिकेट खेलना चाहता था। फिल्म में दिखाया गया है कि अगर आप कुछ पाना चाहते हैं तो कुछ भी हासिल करना नामुमकिन नहीं है।

ये भी पढ़ें - Teacher's Day Quotes, Bollywood dialogues: बॉलीवुड के टीचर्स डे स्पेशल डायलॉग, जो गुदगुदाकर दे जाते हैं सीख
 

तारे जमीन पर

आमिर खान की सुपरहिट फिल्म तारे जमीन पर में ऐसे बच्चे की कहानी को दिखाया गया है, जो डिसलेक्सिया नाम की बीमारी का शिकार होता है। मां बाप बच्चे पर पढ़ाई का प्रेशर डालते हैं। बच्चे की इस परेशानी को टीचर रामशंकर निकुंभ यानी आमिर खान समझते हैं। आमिर बच्चे को पढ़ाने की जिम्मेदारी लेते हैं। ये एक शानदार फिल्म है जिस एक बार तो जरूर देखना चाहिए।

सुपर 30

सुपर 30 में ऋतिक रोशन ने बिहार के टीचर आनंद कुमार का किरदार निभाया था। फिल्म में दिखाया गया था कि शिक्षा सिर्फ बड़े घर के बच्चों का अधिकार नहीं है। इसी के साथ फिल्म से सामाजिक अंतर को भी दिखाने की कोशिश की गई थी। फिल्म की कहानी गणित के शिक्षक आनंद कुमार के जीवन पर आधारित है। आनंद कुमार अपने कोचिंग सेंटर में 30 गरीब बच्चों को मुफ्त में आईआईटी की कोचिंग देते हैं। फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया था।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।