लाइव टीवी

Throwback: ऐसी थी दिलीप कुमार-मधुबाला की आखिरी मुलाकात, सायरा बानो को देखकर बोलीं- 'शहजादे को मिल गईं शहजादी

Updated Nov 09, 2020 | 06:00 IST

Dilip Kumar And Madhubala love story: दिलीप कुमार और मधुबाला की लव स्टोरी बॉलीवुड की सबसे चर्चित लव स्टोरी है। दिलीप कुमार ने सायरा बानो से शादी की थी। जानिए दिलीप कुमार और मधुबाला की आखिरी मुलाकात का किस्सा...

Loading ...
Dilip Kumar, Madhubala
मुख्य बातें
  • दिलीप कुमार और मधुबाला की लव स्टोरी को आज भी याद किया जाता है।
  • दिलीप कुमार और मधुबाला एक वक्त शादी तक करने वाले थे।
  • सायरा बानो से शादी के बाद दिलीप कुमार मधुबाला को देखने उनके पास गए थे।

मुंबई. 50 के दशक में राज कपूर, देव आनंद और दिलीप कुमार ने सिलवर स्क्रीन पर राज किया था। राज कपूर-नरगिस, देव आनंद- सुरैया और दिलीप कुमार-मधुबाला बी टाउन के सबसे चर्चित अफेयर में हैं। तीनों ही लव स्टोरी शादी के अंजाम तक नहीं पहुंच पाई।

राज कपूर ने कृष्णा राज कपूर, देव आनंद ने कल्पना कार्तिक और दिलीप कुमार ने सायरा बानो से शादी की थी। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक दिलीप कुमार की शादी के बाद मधुबाला काफी बीमार रहने लगी थी। 

मधुबाला ने दिलीप कुमार को संदेश भिजवाया कि वह उनसे मिलना चाहती हैं। बीबीसी में लिखे लेख में फिल्म पत्रकार रेहान फजल ने लिखा-जब दिलीप कुमार मधुबाला से मिलने गए। 

बेहद कमजोर हो गईं थीं मधुबाला
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक मधुबाला बहुत कमजोर हो चुकी थीं।  दिलीप कुमार को मधुबाला की ये हालत को देखकर बेहद दुख हुआ। उस दिन मधुबाला के चेहरे पर एक फीकी सी मुस्कान थी।  

मधुबाला ने दिलीप की आंखों में देखते हुए कहा,  'मैं बहुत खुश हूं कि हमारे शहजादे को उनकी शहजादी मिल गई।' 23 फरवरी 1969 को 36 साल की उम्र में मधुबाला इस दुनिया को छोड़कर चली गईं। 

जब चोरी-छिपे करने वाले थे शादी 
बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक दिलीप कुमार मधुबाला से शादी के लिए तैयार थे। साल 1956 में ढाका की मलमल फिल्म की शूटिंग के दौरान दिलीप कुमार ने मधुबाला से कहा था- चलो मेर घर में आज ही शादी कर लेते हैं। घर में काजी इंतजार कर रहे हैं।'

दिलीप कुमार की ये बात सुनकर मधुबाला रोने लगी। दिलीप कुमार ने कहा कि- अगर तुमने मेरी बात नहीं मानी तो मैं कभी तुम्हारे पास लौटकर नहीं आऊंगा। इसके बाद दिलीप कुमार कभी नहीं लौटे। 

इस कारण नहीं हुई शादी 
दिलीप कुमार ने अपनी ऑटोबायोग्राफी द सब्सटेंस एंड द शैडो में कुछ और वजह बताई थी। दिलीप कुमार के मुताबिक- मधुबाला के पिता नहीं बल्कि उनकी प्रोडक्शन कंपनी हमारी शादी के खिलाफ थी। 

दिलीप कुमार के मुताबिक उनकी जब मधुबाला के पिता बातचीत हुई थी तो उन्होंने कहा कि मैं अपनी तरीके से फिल्में चुनता हूं। इस पर अपने प्रोडक्शन हाउस से भी ढिलाई नहीं बरता करता। ये बात मधुबाला के पिता को पसंद नहीं आई। उन्हें दिलीप कुमार जिद्दी और अड़ियल लगे थे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।