लाइव टीवी

ये राजपरिवार है Vicky Kaushal-Katrina Kaif की शादी के वेन्यू के मालिक, जानिए 700 साल पुराने Six Senses Fort Barwara का इतिहास

Updated Nov 20, 2021 | 21:07 IST

Vicky Kaushal and Katrina Kaif Wedding: विक्की कौशल और कैटरीना कैफ दिसंबर में शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं। शादी का वेन्यू सिक्स सेंस फोर्ट है। जानिए 700 साल पुराने इस किले का इतिहास...

Loading ...
Vicky Kaushal, Katrina Kaif Wedding Venue
मुख्य बातें
  • विक्की कौशल और कैटरीना कैफ दिसंबर तक शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं।
  • विक्की कौशल और कैटरीना कैफ ने शादी के लिए सिक्स सेंस बरवाड़ा फोर्ट को वेन्यू चुना है।
  • सिक्स सेंस बरवाड़ा फोर्ट का निर्माण 14वीं सदी यानी 700 साल पहले बना है।

मुंबई. विक्की कौशल और कैटरीना कैफ दिसंबर में शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक कैट और विक्की ने सात फेरे लेने के लिए उदयपुर के सिक्स सेंस फोर्ट को बतौर वेन्यू चुना है। 700 साल पुराना इस किले का असली नाम  'चौथ का बरवाड़ा' है। 

फोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट सिक्स सेंसेस डॉट कॉम के मुताबिक ये किला सवाई माधोपुर से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस किले के मालिक बरवाड़ा के राजा मानसिंह के परिवार से ताल्लुक रखने वाले पृथ्वीराज सिंह हैं। पृथ्वीराज ने इस होटल को सिक्स सेंस ग्रुप को लीज पर दिया, जिसके बाद इसका नाम 'सिक्स सेंसेस बरवाड़ा फोर्ट' पड़ा। लॉकडाउन के बाद इस साल अक्टूबर में ये होटल खुला। 

14वीं सदी में हुआ किले का निर्माण
वेबसाइट के मुताबिक किले को 14वीं सदी में चौहान राजाओं ने इसका निर्माण किया था। ये किला रणथंबोर राज्य वंश और बूंदी राज्य वंश का हिस्सा रह चुका है। इसके बाद ये राजावत वंश के राजा मानसिंह के पास चला गया था। किले की मुख्य बिल्डिंग में चौथ भवानी का मंदिर है। इसे 1451 में महाराजा भीम सिंह चौहान ने बनवाया था। हर साल करवा चौथ पर गावं में चौथ माता का मेला लगता है। मीणा समुदाय के लोग चौथ माता की पूजा करते हैं। 

इतना है एक दिन का किराया
कैटरीना कैफ और विक्की कौशल की शादी के इस वेन्यू का एक दिन का किराया 65 हजार रुपए से शुरू होकर 4 लाख 70 हजार रुपये तक है। सैंक्चुरी सुइट का किराया सबसे कम जबकि राजा मान सिंह सुइट का किराया सबसे ज्यादा है।

सिक्स सेंस फोर्ट रिसॉर्ट में आपको खाने-पीने के साथ-साथ बार, लाउंज, स्‍पा, फिटनेस सेंटर, स्विमिंग पूल, बैंक्वेट स्‍पेस और किड्स क्लब आदि जैसी सुविधाएं मिलेंगी। इसके अलावा आपको बालकनी से लेक व्यू भी मिलेगा।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।