लाइव टीवी

आलू के छ‍िलके में हैं गजब के गुण, ये 7 फायदे जानेंगे तो इनको कभी नहीं फेंकेंगे

Updated Oct 09, 2019 | 13:16 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अक्‍सर आलू छीलने के बाद हम इसके छ‍िलके फेंक देते हैं। लेकिन इस बात की जानकारी कम ही है क‍ि आलू के छ‍िलके में कई पौष्‍ट‍िक तत्‍व होते हैं। अगर आप इनको जान जाएंगे तो आलू के छ‍िलके तुरंत ही खाना शुरू कर देंगे।

Loading ...
1/ 7
तस्वीर साभार: Getty


आलू में पोटेशियम काफी पाया जाता है और ये विटामिन सी से भी भरा होता है। ये दोनों ही चीजें ब्लड प्रेशन को कंट्रोल करने में कारगर हैं। इसके छिलके को धो कर आप इसे सब्जी की तरह खाएं या आलू को छिलका सहित बना कर खाएं।

2/ 7
तस्वीर साभार: Getty Images

आंखों के नीचे अगर काले घेरे बन गए हों या धूप के कारण चेहरा सांवला पड़ गया तो आलू के छिलके को पीस कर उसका रस निकाल कर चेहरे पर लगाते रहें। कालापन दूर हो जाएगा।

3/ 7
तस्वीर साभार: Getty Images


यदि आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो आप आलू के एक कटोरी छिलके को आधा लीटर पानी में उबालें। जब पानी एक से दो चम्मच रह जाए तो आप इससे अपने बालों पर लगाएं। बार-बार ऐसा करने से आपके बाल ब्राउन हो जाएंगे।

5/ 7
तस्वीर साभार: Getty Images

आलू में बहुत सारा फाइबर होता है और यही कारण है कि ये डायजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। इसमें फाइबर अधिक होने के कारण ये कब्ज आदि से भी बचाता है।

6/ 7
तस्वीर साभार: Getty Images

आलू के छिलके में आयरन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है और यही कारण है कि यदि खून की कमी रहती हो तो आपको इसके छिलके को खाने में जरूर प्रयोग करना चाहिए। ये एनिमिया को भी ठीक करने में कारगर है।
 

7/ 7
तस्वीर साभार: Getty Images

आलू के छिलके फाइबर से भरे होते हैं। इनसे केवल कार्बोहाइड्रेट ही नहीं बल्कि फाइबर भी मिलता है। इनके छिलके को आप किसी भी रूप में प्रयोग कर सकते हैं। फाइबर अधिक होने से ये लंबे समय तक पेट को भरा भी रखता है और ये मेटाबॉलिक रेट को भी बढ़ाने में कारगर होता है। इसे खाने से नर्व्स को मजबूती मिलती है।

Chandrayaan 3