लाइव टीवी

Joint Pain in Winters: सर्दियों में सताता है जोड़ों का दर्द, तो ऐसे रखें सेहत का ख्याल

Updated Dec 06, 2019 | 07:00 IST |

सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों की समस्‍या काफी बढ़ जाती है। इससे निजात पाने के लिए कुछ साव‍धानियां रखने की खासतौर पर जरूरत है। आइये ठंड में जोड़ों को फिट रखने के टिप्स जानते हैं...

Loading ...
1/ 6
तस्वीर साभार: BCCL

टहलने जरूर निकलें
जोड़ों की समस्‍या तब ज्‍यादा बढ़ जाती है जब आप दिनभर कमरे में बैठे रहते हैं। ठंड हो या गर्मी, 3 किलोमीटर की सैर जरूर करें। यही नहीं हड्डियों को मजबूत करने के लिये सीढियां चढ़ें, घर के काम करने के अलावा कसरत भी करें। ऐसा करने से हड्डियों को गर्माहट मिलेगी और दर्द से भी छुटकारा मिलेगा। 
 

2/ 6
तस्वीर साभार: Getty Images

जोड़ों की मालिश से मिलता है आराम 
मालिश से शरीर के दर्द में बेहद आराम मिलता है, यही प्रक्रिया जोड़ों के दर्द में भी लागू होती है। नारियल, जैतून, सरसों या लहसुन के तेल से प्रभावित हिस्से की मालिश करें। हल्के हाथों से दबाव देते हुए दर्द वाले हिस्से को मलें। ऐसा करने से दर्द से राहत मिलेगी।

3/ 6
तस्वीर साभार: Getty Images

जरूर सेंके धूप
शरीर के लिए धूप बहुत जरूरी होती है। सर्दी है तो इसका यह मतलब नहीं कि आप कमरे में दुबक कर बैठे रहें। धूप से शरीर को विटामिन डी मिलता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। 
 

5/ 6
तस्वीर साभार: Getty Images

जोड़ों के दर्द में सिकाई आती है काम 
सिकाई के लिए गर्म पानी की बोतल को तौलिया में लपेट कर गर्दन की सिकाई करें। जबकि, ठंडी सिकाई करने के लिए बर्फ के टुकड़ों को तौलिया में लपेटकर, उस तौलिया से सिकाई करें। सिकाई करते वक्त कम से कम दो से तीन मिनट तक गर्दन की लगातार सिकाई होनी चाहिए। यह पूरी प्रक्रिया 15 से 20 मिनट में दोहराएं। इस विधि को आराम होने तक दिन में दो बार करें।

6/ 6
तस्वीर साभार: Getty Images

हेल्दी चीजों का सेवन करें 
सर्दियों में जोड़ों का दर्द न हो इसलिये हेल्दी चीजों का सेवन करना बहुत जरूरी है। अपनी डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन डी, दूध, दही, चीज, किवी, अंडा, मछली का तेल आदि चीजों को जरूर शामिल करें। 

Chandrayaan 3