लाइव टीवी

Air Force Day 2019: वायु सेना दिवस पर लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टरों ने दिखाए हैरतअंगेज करतब, देखें [Photos]

Updated Oct 08, 2019 | 17:11 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Air Force Day: भारतीय वायुसेना के 87वें स्थापना दिवस पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में वायु सेना ने लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टर के जरिए हैरतअंगेज करतब दिखाए।

Loading ...
1/ 8
तस्वीर साभार: AP

भारतीय वायुसेना  (Indian Airforce) ने मगंलवार को अपना 87वां स्थापना दिवस मनाया। इस मौके पर वायु सेना ने गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस( Hindon Air Force Station) पर एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में थल सेना प्रमुख बिपिन रावत  (Bipin Rawat), नौसेना एडमिरल करमबीर सिंह (Karambir Singh) और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया (RKS Bhadauria) मौजूद रहे।

2/ 8
तस्वीर साभार: AP

वायुसेना दिवस पर एयर शो का भी आयोजन किया गया। एयर शो में अपाचे (Boeing AH-64 Apache) और चिनूक हेलीकॉप्टरों (Boeing CH-47 Chinook) के जरिए वायु सेना के जवानों ने शानदार करतब दिखाए। वहीं, इस मौके पर विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने मिग- 21 (MiG-21) बायसन विमान उड़ाया।

3/ 8
तस्वीर साभार: AP

वायुसेना दिवस पर हवाई हमले में शामिल दो स्क्वॉड्रन को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने 51 स्क्वॉड्रन और 9 स्क्वॉड्रन को फरवरी में पाकिस्तान के बालाकोट (Balakot) में आतंकी शिविरों पर हवाई हमले में उनकी भूमिका के लिए सम्मानित किया।

5/ 8
तस्वीर साभार: AP

वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने इस मौके पर कहा, 'भारतीय वायु सेना राष्ट्र के विश्वास और समर्थन के लिए आभारी है। सभी जवानों की तरफ से देश को  राष्ट्रीय हित की रक्षा और आसमान की संप्रभुता के लिए आश्वस्त करता हूं।'

6/ 8
तस्वीर साभार: AP

आरकेएस भदौरिया ने कहा कि अगर कोई भी मुल्क भारत की सुरक्षा को हानि पहुंचाने का काम करेगा तो वायुसेना उसको मुहंतोड़ जवाब देगी। उन्होंने कहा कि जिस तरह से पड़ोसी देश में हालात बने हुए हैं, वह चिंता का कारण हैं।

7/ 8
तस्वीर साभार: AP

आसमान में करतब दिखाते भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान इस बात की तस्दीक करते हैं कि हमारी शक्ति कितनी बढ़ गई है। 

8/ 8
तस्वीर साभार: AP

 बता दें कि भारतीय वायुसेना की स्थापना आठ अक्टूबर 1932 को हुई थी। हर वर्ष इस दिन हिंडन बेस में वायुसेना दिवस मनाया जाता है। 

Chandrayaan 3

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।