लाइव टीवी

Skin & Hair Care post Holi: होली खेलने के बाद ऐसे छुड़ाएं रंग, रखें बालों और स्किन का ख्याल

Updated Mar 10, 2020 | 07:00 IST |

Skin & Hair Care Tips After Holi: होली के बाद स्किन और बालों से रंग निकालने में बेहद मशक्कत करनी पड़ती है। ऐसे में हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आसानी से रंग निकल जाएगा...

Loading ...
1/ 6

होली का त्योहार मिठाइयों के साथ-साथ रंगों से भरा होता है। धूमधाम से रंगों के इस त्योहार को मनाया जाता है। होली खेलने में तो सबको बहुत मजा आता है, लेकिन इसके बाद जब रंग उतारना पड़ता है तब बहुत मुश्किल होती है। रंगों से स्किन और बालों का बुरा हाल हो जाता है। ऐसे में हम आपको रंग छुड़ाने की कुछ ट्रिक्स बताते हैं, जिससे कलर भी छूट जाएगा और बालों व स्किन को नुकसान भी नहीं होगा।

2/ 6

ऑयल से करें रंग साफ
स्किन पर लगे रंग को आप रगड़ने की बजाए तेल से हटाएं। इसके लिए जैतून या तिल के तेल का इस्तेमाल करें। एक कॉटन पैड में थोड़ा तेल लेकर इससे स्किन से रंग साफ करें। इससे आपको खुजली नहीं होगी और रंग भी आसानी से निकल जाएगा।

3/ 6

माइल्ड फेसवॉश से धोएं चेहरा
होली के बाद चेहरे से रंग छुड़ाने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल न करें। स्क्रब करने से आपकी स्किन पर रैशेज हो सकते हैं। इसलिए पहले सादे पानी से चेहरा अच्छी तरह धोकर इस पर माइल्ड फेसवॉश लगाएं और फिर चेहरा धो लें।

5/ 6

पहले पानी से धोएं बाल
बालों में से रंग निकालने के लिए इस पर सीधे शैंपू न लगाएं। पहले बालों को नॉर्मल पानी से अच्छी तरह धोएं। इससे बालों में मौजूद सूखा रंग निकल जाएगा। इसके बाद माइल्ड शैंपू इस्तेमाल करें और उंगुलियों से स्कैल्प की थोड़ी देर मसाज करें। फिर बाल धो लें।

6/ 6

कंडीशनर
बालों में रंग की वजह से शैंपू करने के बाद भी ये ड्राय रह जाते हैं। ऐसे में बालों को स्मूद बनाने के लिए शैंपू के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं। इससे बालों को नरिशमेंट मिलेगा और ये रूखे-बेजान नहीं लगेंगे।

Chandrayaan 3