लाइव टीवी

Mumbai Parking: मुंबईकरों को मिलेगी ट्रैफिक जाम से आजादी, बीएमसी ने तैयार की पार्किंग की खास प्‍लानिंग

Updated Jul 02, 2022 | 18:28 IST

Mumbai Parking: मुंबई में पार्किंग की समस्‍या को खत्‍म करने के लिए बीएमसी अब उन सभी सोसायटी में पार्किंग बनाएगा जहां पर पार्किंग की सुविधा नहीं है। इस योजना को लेकर बीएमसी ने सर्वे शुरू करने के साथ सभी सोसायटियों से जानकारी देने को भी कहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
सोसायटियों में बीएमसी देगी पार्किंग सुविधा
मुख्य बातें
  • सोसायटी के 500 मीटर के दायरे में बनेंगे पार्किंग
  • पार्किंग में वाहनों की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी सोसायटी की
  • मुंबई की सड़कों पर जाम खत्‍म करने में मिलेगी मदद

Mumbai Parking: सड़क किनारे खड़े होने वाले वाहनों के कारण लगने वाले जाम से मुंबईकरों को राहत देने के लिए बीएमसी ने नया प्‍लान तैयार किया है। जिन सोसायटियों के पास पार्किंग की सुविधा नहीं है, अब उनके आसपास बीएमसी पार्किंग की सुविधा उपलब्‍ध कराएगी। इस योजना को लेकर बीएमसी सर्वे कर रही है, उसी के तहत बीएमसी ने सोसायटियों से आवश्यकता के अनुसार जानकारी देने को कहा है। बीएमसी अधिकारियों के अनुसार इस योजना से मुंबई में पार्किंग की समस्या काफी हद तक हल हो जाएगी। कई बार रोड पर गाड़ी पार्क करने की वजह से लोगों को भारी जुर्माना भरना पड़ता है।

बीएमसी अधिकारी ने बताया कि जो पार्किंग बनाई जाएगी उसका शुल्क सोसायटियों से एक साल पहले अडवांस ले लिया जाएगा। ये पार्किंग सुविधा सोसायटी से 500 मीटर के अंदर ही उपलब्ध कराई जाएगी। अधिकारी ने बताया कि अभी मुंबई में पार्किंग की आवश्यकता जानने के लिए सर्वे किया जा रहा है। सोसायटी खुद फॉर्म भर कर हमें बताएगी कि उन्हें कितनी गाड़ियों के लिए पार्किंग की जरूरत है, उस हिसाब से रणनीति तैयार की जाएगी।

सभी वॉर्डों में बनेगी पार्किंग

बता दें कि सोसायटियों में पार्किंग की सुविधा न होने पर कई बार लोग गाड़ियों को रोड पर ही खड़ी कर देते हैं जिससे सड़क जाम हो जाती है। जिससे सभी को परेशानी का सामना करना पड़ता है। अधिकारियों ने बताया कि जिन सोसायटियों में पार्किंग की सुविधा नहीं होगी, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पार्किंग मुहैया कराई जाएगी। यह सुविधा मुंबई के सभी 24 वॉर्डों में दी जाएगी। पार्किंग के लिए जमीन संबंधित वॉर्ड के असिस्टेंट कमिश्नर की तरफ से दी जाएगी। इन पार्किंग में वाहनों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सोसायटियों के पदाधिकारियों की होगी।

यहां बनेगी अंडरग्राउंड पार्किंग

वहीं, बीएमसी दक्षिण मुंबई में पार्किंग समस्या को हल करने के लिए हुतात्मा चौक परिसर में स्थित पुरानी पार्किंग की जगह एक अंडरग्राउंड पार्किंग बनने जा रही है। अभी मौजूद पार्किंग की क्षमता 56 गाड़ी पार्क करने की है। वहीं भूमिगत पार्किंग बनने के बाद उसमें एक साथ 200 गाड़ियां खड़ी हो सकेंगी। इस पार्किंग को बनाने पर बीएमसी 53 करोड़ रुपए खर्च करेगा। इसी तरह, माटुंगा पूर्व में स्टेशन के पास रोबोटिक एलिवेटेड पार्किंग बनाई जाएगी। इसकी अभी योजना तैयार की जा रही है।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।