लाइव टीवी

Mumbai Medical College: डॉक्टरी पढ़ने वालों के लिए खुशख़बरी, मुंबई में मेडिकल कोर्स के लिए बढ़ेंगी 800 सीट

Updated Mar 13, 2022 | 19:55 IST

Mumbai Medical College: महाराष्ट्र सरकार राज्य में मेडिकल कोर्स के लिए सीट बढ़ाने जा रही है। साथ ही एक नया कॉलेज खोलने की भी घोषणा की गई है। इस मेडिकल कॉलेज के खुलने से मेडिकल की पढ़ाई करने वालों के लिए 800 सीट और बढ़ जाएंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
ठाकरे सरकार ने मुंबई को दिया नए मेडिकल कॉलेज का तोहफा (प्रतीकात्मक फोटो)
मुख्य बातें
  • महाराष्ट्र के कॉलेजों में मिलेंगी मेडिकल सीट
  • इन तीन कॉलेजों में एक कॉलेज मुंबई में
  • ठाकरे सरकार ने मुंबई को दिया नए मेडिकल कॉलेज का तोहफा

Mumbai Medical College: मुंबई में मेडिकल की पढ़ाई करने वालों के लिए खुशखबरी है। राज्य सरकार जल्द ही मुंबई में एक नया मेडिकल कॉलेज खोलने की तैयारी में है जिससे शहर में 800 मेडिकल सीट बढ़ जाएंगी। फिलहाल मुंबई शहर में केईएम, नायर और सायन अस्पताल में मेडिकल कॉलेज हैं। हालांकि, उपनगर में यह एक भी मेडिकल कॉलेज नहीं हैं। जानकारी के मुताबिक डॉ. टीपी लहाणे, निदेशक, चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान ने इस प्रस्ताव की पुष्टि की और कहा कि तीन कॉलेजों में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए 100 सीटें प्रति कॉलेज उपलब्‍ध होंगी। इन्हें जिले के नागरिक अस्पतालों में शुरू किया जाएगा। साथ ही मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सिंधुदुर्ग में एक मेडिकल कॉलेज की भी घोषणा की है। इससे मेडिकल छात्रों के लिए 800 सीटें बढ़ जाएंगी।

महाराष्ट्र में अभी 24 सरकारी और नागरिक संचालित मेडिकल कॉलेजों में 4,080 एमबीबीएस सीटें हैं। 17 निजी और अल्पसंख्यक कॉलेजों में पाठ्यक्रम के लिए 2,120 सीटें भी मौजूद हैं। यह प्रस्‍ताव करीब 10 साल से लंबित था। उदाहरण के लिए, रायगढ़ और नंदुरबार मेडिकल कॉलेजों की योजना 2009 में बनाई गई थी। सातारा, नंदुरबार, अलीबाग, मुंबई, बारामती, गोंदिया और चंद्रपुर सात नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों के लिए साल 2012 में स्वीकृति दी गई थी। साल 2014 से 2019 के बीच चंद्रपुर, गोंदिया, जलगांव और बारामती मेडिकल कॉलेजों का संचालन किया गया। सूत्रों की मानें तो मुंबई के उपनगरीय इलाके में एक मेडिकल कॉलेज के लिए कुछ प्रस्ताव, राजनीतिक हित के अभाव के कारण रुके हुए थे. राज्‍य ने गारई में संस्‍थान के ल‍िये करीब 25 एकड़ जमीन च‍िन्‍ह‍ित कर ली है।

100 मेडिकल सीट के लिए 500 बेड वाले अस्पताल की जरूरत
सूत्रों के अनुसार दरअसल, मेडिकल एजुकेशन और पब्‍ल‍िक हेल्‍थ सेक्‍टर में परेशानी निवेश को लेकर है। सिविल अस्पतालों की इमारतों और कर्मचारियों के लिये मेडिकल कॉलेज को तीन साल के लिए 500 करोड़ रुपये के निवेश की जरूरत होगी। 100 छात्रों को अंडर ग्रेजुएट स्‍तर पर दाखिला देने के लिये मेडिकल कॉलेज को कम से कम 500 बेड वाले अस्‍पताल की जरूरत होगी। राज्‍य सरकार की कमेटी ने यह सुझाव दिया था कि जिले के अस्‍पतालों को मेडिकल कॉलेज में परिवर्तित कर दिया जाए और इसके लिये प्राइवेट-पब्‍ल‍िक पार्टनरशिप की मदद ली जा सकती है।

बजट में हुईं रिसर्च सेंटर शुरू करने की घोषणा
दरअसल, महाराष्ट्र सरकार पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल पढ़ाई के लिए सीटें बढाने जा रही है। जिसके तहत महाराष्ट्र सरकार तीन मेडिकल कॉलेज एवं रिसर्च सेंटर शुरू करने जा रही है। जिसके बारे में घोषणा बजट पेश करने के दौरान की गई। खास बात यह है कि इन तीन कॉलेजों में एक कॉलेज मुंबई को मिलने जा रहा है। इसके अलावा सेंट जॉर्ज अस्पताल अब पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल शिक्षा व रिसर्च सेंटर्स के रूप में परिवर्तित किया जाएगा। यहां फिलहाल हर वर्ष 225 डॉक्टर्स पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई करते हैं। अब सीटें बढ़ने से यहां डॉक्टर्स भी बढ़ेंगे और लोगों को सुविधा भी अधिक मिलेगी। वित्त मंत्री अजित पवार ने बजट पेश करने के दौरान मेडिकल कॉलेज की घोषणा की है। यह कॉलेज मुंबई, नागपुर और नासिक में बनाये जाएंगे। वहीं महाराष्ट्र सरकार ने अगले तीन वर्षों में स्वास्थ्य सुविधाओं पर 11 हजार करोड़ रुपये खर्च करने का फैसला लिया है।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।