लाइव टीवी

Smart Vehicle Parking: नोएडा में वाहन पार्किंग होगी स्मार्ट, जानिए प्राधिकरण कब से कर रहा इसकी शुरुआत

Updated Apr 10, 2022 | 12:21 IST

Smart Vehicle Parking: नोएडा प्राधिकरण की पहल से वाहन पार्किंग की परेशानी समाप्त हो जाएगी। अब एप के जरिये अपने वाहन को पार्किंग में स्लाट बुक कर पाएंगे। ऑनलाइन ही भुगतान भी किया जा सकेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
नोएडा में वाहन पार्किंग की झंझट खत्म
मुख्य बातें
  • एक सप्ताह के अंदर होगा शुरू
  • एप के जरिए जुड़ेगी पूरे शहर की वाहन पार्किंग
  • कार व बाइक दोनों ही एड हो सकेंगे एप में

Smart Vehicle Parking:  नोएडा वासियों के लिए अच्छी खबर है। नोएडा प्राधिकरण ने वाहन पार्किंग की समस्या से निजात दिलाने की पहल की है। नोएडा में वाहन पार्किंग स्मार्ट होगी। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर नोएडा प्राधिकरण का एप आ गया है। इसको डाउनलोड किया जा सकता है। अभी इसका ट्रायल शुरू किया गया है। करीब एक सप्ताह में इसकी शुरूआत अधिकारिक रूप से हो जाएगी। संभवत: प्राधिकरण के 17 अप्रैल को स्थापना दिवस के मौके पर इसकी शुरूआत हो जाएगी। लोग घर बैठे 30 सेकेंड में पार्किंग में स्लॉट बुक कर सकेंगे।

गूगल प्ले स्टोर से एप को कर सकेंगे डाउनलोड

पहले चरण में बहुमंजिला व पार्कों के नीचे बनी वाहन पार्किंग से शुरूआत की जाएगी जबकि दूसरे चरण में सड़कों की सरफेस पार्किंग को शामिल किया जाएगा। ऐसे में एक एप के जरिए शहर की पूरी पार्किंग व्यवस्था जुड़ जाएगी। इस एप को नोएडा अथॉरिटी पार्क स्मार्ट एप का नाम दिया गया है। ट्रायल बेस पर इसे गूगल प्ले स्टोर पर डाला गया है। आईओएस से भी इसका जल्द क्लीयरेंस आ जाएगा। इसके बाद इस एप को आधिकारिक रूप से लांच किया जाएगा।

ऐसे करें स्लाट की बुकिंग

शहर में कहीं से भी मोबाइल एप के जरिए पार्किंग की बुकिंग की जा सकेगी। ऑनलाइन भुगतान भी किया जा सकेगा। भुगतान के लिए जल्द ही एप को यूपीआई से भी जोड़ दिया जाएगा। गूगल मैप के जरिए पार्किंग तक पहुंचना भी जा सकेगा। प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि गूगल प्ले स्टोर के जरिए एप डाउनलोड कर सकते हैं। ओपन करने के बाद मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। वेरीफीकेशन कोड डालने के बाद एप में प्रवेश कर जाएंगे। इसके बाद आपको व्हीकल एड करना होगा। अधिकारियों ने बताया कि कार और बाइक दोनों ही प्रकार के व्हीकल को इस एप में एड किया जा सकता है। इसके लिए बस गाड़ी नंबर, मॉडल बताना होगा। एक बार में चार गाड़ियों को एड किया जा सकता है।

ठेकेदार वसूलते हैं मनमाना शुल्क

अधिकारियों ने बताया कि अलग-अलग चार क्लस्टर में बांट कर सड़क पर पार्किंग व्यवस्था संचालित की जा रही है। इनमें से कई स्थान पर आवंटित तय से अधिक स्थान पर पार्किंग शुल्क ठेकेदार वसूल रहे हैं। ऐसे में पार्किंग ठेकेदारों के लिए कमाई का अड्डा बनते जा रहे हैं। सरफेस पार्किंग भी एप में शामिल होते ही काली कमाई बंद हो जाएगी। इसके अलावा पार्किंग को लेकर होने वाले विवाद भी समाप्त हो जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि प्राधिकरण का 17 अप्रैल को स्थापना दिवस है। इस मौके पर तीन दिवसीय कार्यक्रम होंगे। इनमें से किसी दिन एप को अधिकारिक रूप से लांच किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली समेत कुछ और हिस्सों में एप से पार्किंग स्लॉट बुक करने की सुविधा चल रही है।

पहले चरण में इन पार्किंग के लिए एप से कर सकेंगे बुकिंग

स्थान                      क्षमता                     खर्च
सेक्टर-38ए        7000 वाहन                580 करोड़
सेक्टर-एक         534 वाहन                  47 करोड़
सेक्टर-तीन        565 वाहन                   62 करोड़
सेक्टर-पांच        262 वाहन                    32 करोड़
सेक्टर-18         3000 वाहन               243 करोड़
सेक्टर-16ए       1292 वाहन                  110 करोड़

बहुमंजिला वाहन पार्किंग में तैयारी शुरू

सेक्टर-18, बॉटेनिकल गार्डन आदि जगह बनी बहुमंजिला वाहन पार्किंग में एप से व्यवस्था बनाने के लिए तैयारी शुरू हो गई है। यहां मशीनों के सॉफ्टवेयर को उस हिसाब से तैयार किया जा रहा है। कर्मचारियों के पास मौजूद पीओएस मशीन को एप से लिंक कर दिया गया है। कुछ जो कमियां रह गईं हैं उनको दो-तीन दिन में पूर कर लिया जाएगा। यहां पार्किंग में प्रवेश करते ही लगी मशीन वाहन के नंबर प्लेट को रीड कर प्रवेश दे देगी। वहीं से एक स्क्रीन के जरिए वाहन चालक खाली जगह के बारे में भी पता लगा सकेंगे।