लाइव टीवी

Noida Parking App: नोएडा वासियों को पार्किंग में राहत, प्राधिकरण द्वारा लॉन्च किया गया पार्क स्मार्ट ऐप

Updated Apr 13, 2022 | 18:49 IST

Noida Parking App: नोएडा में पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए प्राधिकरण बुधवार यानी आज  'नोएडा अथारिटी पार्क स्मार्ट' ऐप लॉन्च कर दिया है। इस ऐप के जरिए घर बैठे पार्किंग स्पेस बुक किया जा सकेगा।

Loading ...
नोएडा में पार्किंग के लिए लॉन्च हुआ ऐप
मुख्य बातें
  • नोएडा प्राधिकरण का पार्क स्मार्ट एप हुआ लॉन्च
  • शहर में कहीं से भी मोबाइल एप से पार्किंग बुक की जाएगी
  • गूगल मैप के जरिए पार्किंग तक पहुंचा जा सकेगा 

Noida Parking App: नोएडा प्राधिकरण द्वारा शहर वासियों को लगातार ऑनलाइन सुविधा देने का प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में नोएडा प्राधिकरण द्वारा पार्क स्मार्ट ऐप की शुरुआत की गयी। अब इस ऐप के जरिए घर बैठे ही शहर में कहीं भी अपने लिए पार्किंग स्पेस खोज सकते हैं। नोएडा प्राधिकरण के सभागार में सीईओ रितु माहेश्वरी द्वारा इस स्मार्ट ऐप का शुभारंभ किया गया।

यह एप, एप्पल ऐप स्टोर और एनडरॉइड प्ले स्टोर दोनों पर उपलब्ध है। प्रेसवार्ता के दौरान प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि, ऐप डाउनलोड करने के बाद यूजर को अपने फोन नंबर और उस पर आए ओटीपी की मदद से रजिस्टर करना होगा।

कैसे करें बुकिंग

इसके अलावा यूजर को पार्किंग के लिए बुकिंग से पहले कम से कम एक वाहन की सूचना ऐप पर दर्ज करनी होगी। इसके बाद ही यूजर अपने सुविधानुसार पार्किंग स्थल, पार्किंग की अवधि चुन सकते हैं। वहीं बुकिंग के लिए निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। पार्किंग के लिए बुकिंग करते समय यूजर को अपनी ई-मेल आईडी दर्ज करना जरूरी है। इसी ईमेल पर बुकिंग के बाद यूजर को वाहन पार्किंग के लिए बुकिंग की इनवाइस / प्राप्ति रसीद QR Code के रूप में भेजी जाएगी। यूजर को पार्किंग स्थल तैनात स्टाफ को ई-मेल पर प्राप्त QR Code और ऐप पर my bookings में दिख रहा QR Code दिखाना होगा, जिसके बाद यूजर अपना वाहन पार्किंग स्थल में लगा सकेंगें।

अब ऐप के जरिए कर सकेगें इन वाहनों की पार्किंग बुक

नोएडा में ऐप बुकिंग के जरिए पार्किंग की सुविधा दो पहिया और चार पहिया दोनों प्रकार के वाहनों के लिये उपलब्ध होगी। हालांकि इन पार्किंग स्थलों पर फिलहाल के लिए ऑन द स्पॉट पार्किंग या ऑफलाइन पार्किंग की सुविधा बंद रहेंगी। ऑफलाइन पार्किंग के माध्यम से बुक हो रहे स्पॉट की सूचना भी ऐप पर मिलेगी। इससे रियल टाइम में ऐप पर खाली पार्किंग स्पॉट्स की सूचना मिल सकेगी।