लाइव टीवी

Ranchi Railway Station: रांची रेलवे स्टेशन पर 23 मई तक लगेगी प्रदर्शनी, जानिए इसकी खास बातें

Updated May 10, 2022 | 19:34 IST

एक स्टेशन एक उत्पाद की योजना पूरे देश में चल रही है। इसी योजना के क्रम में रांची रेलवे मंडल में रांची रेलवे स्टेशन पर तीसरा स्टॉल लगाया गया है। जिसका उद्देश्य स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देना है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
रांची रेलवे स्टेशन पर 'एक स्टेशन एक उत्पाद' के तहत लगी प्रदर्शनी (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • रांची स्टेशन पर हथकरघा, हस्तशिल्प कला एवं जैविक उत्पाद की लगी प्रदर्शनी
  • यात्रियों को उत्पाद की दी जाएगी जानकारी
  • उत्पादों की प्रदर्शनी के साथ-साथ की जाएगी बिक्री

Ranchi Railway Station Exhibition: रांची रेलवे स्टेशन पर 'एक स्टेशन एक उत्पाद योजना' के तहत अस्थायी स्टॉल लगाया गया है। यह प्रदर्शनी क्रमानुसार तीसरी बार आयोजित की गई है। 23 मई तक यह प्रदर्शनी लगी रहेगी। यहां पर उत्पादों के बारे में जानकारी भी दी जाएगी। यात्री उत्पाद की जानकारी लेने के साथ ही इसको खरीद भी सकेंगे। स्टेशन पर स्थानीय उत्पाद की बिक्री के लिए लूमंग क्राफ्ट की ओर से हथकरघा, हस्तशिल्प कला एवं जैविक उत्पाद की प्रदर्शनी और बिक्री केंद्र शुरू किए गए हैं।  

आपको बता दें कि, इससे पहले झारखंड सिल्क टेक्सटाइल एंड हैंडीक्राफ्ट डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड तथा एग्रीकल्चरल कंसल्टेंसी एंड रूरल डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट की अस्थायी 15 दिवसीय स्टॉल का संचालन किया गया था। अब इसी क्रम में हथकरघा, हस्तशिल्प कला एवं जैविक उत्पाद की प्रदर्शनी और बिक्री के लिए तीसरे स्टॉल की प्रदर्शनी शुरू की गई है।

रोजगार में होगी वृद्धी

रांची रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या एक पर संचालित इस स्टॉल द्वारा 23 मई तक हाथ से बुने हुए थैलों, बाँस के उत्पाद, जैविक उत्पाद जैसे शहद, चाय पत्ती आदि तथा अन्य विभिन्न उत्पादों कि प्रदर्शनी एवं बिक्री की जाएगी। उल्लेखनीय है कि देशभर के एक हजार रेलवे स्टेशनों पर चरणबद्ध तरीके से क्षेत्र विशेष के खास उत्पादों, स्थानीय कलाकृति, हस्तशिल्प, हथकरघा, आदि की बिक्री के लिए स्टॉल लगाए जा रहे हैं, जिससे रेलवे स्टेशन पर यात्री वहां के खास उत्पाद के बारे में जानकारी हासिल कर उसे आसानी से खरीद सकेंगे। साथ ही इससे स्थानीय रोजगार में वृद्धि होगी तथा उत्पाद का प्रचार-प्रसार भी होगा।

यात्रियों को दी जाएगी उत्पाद की जानकारी

बीते सोमवार को मंडल के पदाधिकारियों एवं लूमंग क्राफ्ट के प्रतिनिधियों कि उपस्तिथि में महिला यात्री नेहा कुमारी ने स्टॉल का उद्घाटन किया। स्टॉल का संचालन साकेत पाण्डेय की ओर से किया जायेगा तथा स्टॉल पर ऋतू कुमारी एवं रानी प्रवीण की ओर से यात्रियों को उत्पाद की जानकारी प्रदान की जायेगी। यात्री देशी उत्पादों के बारे में जानकर इनकी खरीददारी भी कर सकेंगे। इससे स्थानीय उत्पादों को प्रोत्साहन मिलेगा। उत्पादों की मांग में वृद्धि होगी।