लाइव टीवी

Ranchi Police Alert: रांची में सर्तक पुलिस, सोशल मीडिया पर पुलिस की निगाह, एक गलती पहुंचाएगी जेल

Updated Jun 15, 2022 | 20:08 IST

Ranchi Police: रांची पुलिस इस समय सोशल मीडिया पर होने वाले भड़काऊ और आपत्तिजनक पोस्ट्स को लेकर सख्‍त हो गई है। पुलिस के सैकड़ों कर्मचारी इस समय सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक और धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाले पोस्ट पर पूरी नजर बनाए हुए हैं। पुलिस अब तक ऐसे आधा दर्जन लोगों पर कार्रवाई भी कर चुकी है जो सोशल मीडिया का फायदा उठाकर धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले पोस्ट कर रहे थे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
रांची के संबंध में सोशल मीडिया पर पोस्‍ट करना पड़ेगा महंगा
मुख्य बातें
  • रांची के संबंध में सोशल मीडिया पर पोस्‍ट करने से पहले जरूर करें विचार
  • पुलिस के सैकड़ों कर्मचारी इस समय कर रहे हैं सोशल मीडिया की निगरानी
  • रांची पुलिस ने अब तक दर्जनों लोगों पर की कार्रवाई, कई अभी भी रडार पर

Ranchi Police: अगर आप रांची के संबंध में कोई सोशल मीडिया पोस्‍ट करने जा रहे हैं तो उसे पोस्‍ट को करने से पहले एक बार जरूर जांच लें। अगर आपने कोई भड़काऊ, आपत्तिजनक,  सांप्रदायिक या धार्मिक पोस्‍ट कर दिया तो आप सीधे जेल जा सकते हैं। दरसअल, इस समय सोशल मीडिया रांची पुलिस के राडार पर है।

पुलिस के सैकड़ों कर्मचारी इस समय सोशल मीडिया पर लोगों की धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाले पोस्ट पर पूरी नजर बनाए हुए हैं। पुलिस अब तक ऐसे आधा दर्जन लोगों पर कार्रवाई भी कर चुकी है जो सोशल मीडिया का फायदा उठाकर धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले पोस्ट कर रहे थे। वहीं दो दर्जन से ज्यादा लोग और ग्रुप्स को चिन्हित किया गया है। 

जमीनी हो या वर्चुअल, उपद्रव नहीं करेंगे बर्दाश्त 

बीते कई दिनों से देश के कई शहरों में तनाव का माहौल है। कुछ लोग सड़कों पर उतरकर तो कुछ सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों की भावनाओं को आहत कर रहे हैं। ऐसे में पुलिस अब सख्त कदम उठा रही है। रांची पुलिस ने साफ बता दिया है कि, वे किसी भी प्रकार का उपद्रव सहन नहीं करेगी। चाहे वह धरातल पर हो या वर्चुअल। ऐसे में पुलिस ने उपद्रवियों के खिलाफ धरातल पर शिकंजा कसने के साथ सोशल मीडिया की निगरानी करने के लिए भी सैकड़ों पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी। जो दिन रात एक कर सोशल मीडिया पर आहत करने वाले पोस्‍ट की निगरानी कर रहे हैं।

हर थाने में हो रही निगरानी

इस समय रांची के पुलिस मुख्‍यालय से सोशल मीडिया पर नजर रखने के साथ हर थाने में कुछ ऐसे पुलिस कर्मचारियों को नियुक्‍त किया गया है, जिनका काम सिर्फ सोशल मीडिया पर नजर रखना है। थाने के कर्मचारी जहां लोकल स्‍तर पर चलने वाले सोशल मीडिया ग्रुप पर नजर बनाए हुए हैं। वहीं हेड ऑफिस के कर्मचारी ऑल ओवर सोशल मीडिया पर नजर रख रहे हैं। कोतवाली थाने में साइबर डीएसपी यशोधरा के निर्देश पर फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भड़काऊ पोस्ट करने वाले छह यूजर्स के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। वहीं रांची सिटी एसपी अंशुमन कुमार ने बताया कि अभी तक पूरे शहर में करीब दो दर्जन ऐसे लोगों व ग्रुप को चिन्हित किया गया है, जहां पर भड़काने वाले पोस्‍ट डाले गए हैं। इन सभी पर कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। सोशल मीडिया पर इस तरह के कमेंट करने वाले किसी भी व्‍यक्ति को माफ नहीं किया जाएगा।