लाइव टीवी

Healthy Benefits: अगर आप भी दाल-चावल खाना करते हैं पसंद, तो जान लें इसके इम्यूनिटी बढ़ाने जैसे अनेक फायदे

Updated Jun 26, 2020 | 16:51 IST

Healthy Benefits: दाल चावल एक ऐसा व्यंजन है, जिसे हर कोई खाना पसंद करता हैं।

Loading ...

Healthy Benefits: ज्यादातर लोगों के घर में  दाल-चावल बहुत पसंद किए जाते हैं। कुछ लोगों के घर में ये दोपहर का मुख्य आहार होता है, तो कुछ के घर में रात का होता है। परंतु दाल-चावल एक ऐसी चीज है जिसे हफ्ते मे कम से कम एक दिन खाया जा सकता है। दाल चावल खाने में बहुत स्वादिष्ट तो होते ही हैं साथ ही उसमें कई सारे प्रोटीन भी होते हैं। ये आपके इम्यूनिटी सिस्टम को भी बेहतर करता है, साथ ही आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा भी देता है। आइए जानते हैं कि दाल-चावल खाने के क्या -क्या लाभ होते हैं।

दाल-चावल में होते हैं भरपूर फाइबर

दाल-चावल में पर्याप्त प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन्स, आयरन, कैल्शियम और कार्ब्स होते हैं। इसके अलावा, इनमें अमीनो एसिड भी होता है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। आपको बता दें कि दाल-चावल मसल्स को मजबूत भी बनाता है, दाल-चावल में फाइबर और प्रोटीन भरपूर होता है, जिससे आपका इम्युनिटी सिस्टम बेहतर होता है और वो आसानी से पच भी जाते हैं। पोषक तत्व पाचन शक्ति को बढ़ाता है और पाचन शक्ति को भी मजबूत करता है। दाल-चावल में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं जिसकी वजह से शरीर को पर्याप्त एनर्जी भी मिलती है। दाल-चावल में फाइबर, मैग्निशियम औक फोलेट उच्च मात्रा में मौजूद होता है, जो हृदय के लिए बेहतर माना जाता है।

स्ट्रोक के खतरे को भी करते हैं कम

दाल-चावल का सेवन स्ट्रोक के खतरे को भी कम करता है। दाल चावल ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। दाल चावल को अक्सर प्याज, लहसुन जैसी सब्जियों के साथ-साथ हल्दी जैसे मसालों का इस्तेमाल कर बनाया जाता है। जिससे  दाल चावल के साथ कई आवश्यक मिनिरल्स और विटामिन प्राप्त हो जाते है। दाल-चावल एनिमिया में भी फायदा करता है। इन्हें आप अपने खाने में शामिल कर सकते हैं और कई सारे विटामिन भी प्राप्त कर सकते हैं।