लाइव टीवी

Pizza Recipe: लॉकडाउन में पिज्जा खाने का मन कर रहा है! आसान विधि से घर पर बनाएं लजीज पिज्जा रेसिपी 

Updated Apr 15, 2020 | 17:40 IST

अगर आप पहली बार घर पर पिज्जा बनाने जा रहे हैं तो आपके लिए है आसान रेसिपी। आमतौर पर पिज्जा ओवन में बनाते हैं लेकिन अगर आपके पास ओवन ना हो तो आप तवे पर भी इसे आसानी से बना सकते हैं। 

Loading ...
घर पर पिज्जा कैसे बनाएं
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन में पिज्जा खाने का मन कर रहा है तो घर पर बनाएं आसान रेसिपी
  • पहली बार पिज्जा बनाने जा रहे हैं तो आपके लिए ये है बेहद आसान तरीका
  • ओवन नहीं है तो तवा पर भी बना सकते हैं लजीज पिज्जा

पिज्जा आमतौर पर हर किसी को पसंद होता है। लॉकडाउन के समय में ना आप घर से बाहर निकल सकते हैं और ना बाहर से कोई आपके घर आ सकता है ऐसे में पिज्जा लवर के लिए ये बड़ा ही मुश्किल समय हो जाता है। अगर आप भी कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन में घर में कैद हैं और पिज्जा खाने की इच्छा हो रही है तो अपने मन को मारने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको घर पर ही आसान विधि में पिज्जा बनाने की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं-

अगर आप पहली बार घर पर पिज्जा बनाने जा रहे हैं तो आपके लिए है आसान रेसिपी। आमतौर पर पिज्जा ओवन में बनाते हैं लेकिन अगर आपके पास ओवन ना हो तो आप तवे पर भी इसे आसानी से बना सकते हैं। 
सामग्री-
मैदा- 2 कप
नमक- 1 छोटी चम्मच
इंस्टैंट यीस्ट- 1 छोटी चम्मच
चीनी- 1 छोटी चम्मच
ऑलिव ऑइल- 2 बड़े चम्मच

टॉपिंग के लिए
शिमला मिर्च- 1
बेबी कॉर्न- 3
पिज्जा सॉस- आधा कप
इटैलियन मिक्स हर्ब्स- आधा छोटी चम्मच
मोजरेला चीज- आधा कप

बनाने की विधि
मैदा को किसी बर्तन में छान कर रख लीजिए, इसमें यीस्ट ऑलिव ऑइल, नमक और चीनी डाल कर अच्छी तरह से मिलाइए। अब गुनगुने पानी से इसे रोटी के आटे जैसा गूंथ लीजिए। इसे अच्छे से मसल कर चिकना बना लीजिए फिर गूंथे आटे को 2 घंटे के लिए गर्म जगह पर ढंक कर रख दीजिए। इससे आटा फूल कर दुगना हो जाता है जिससे पिज्जा अच्छे से बनता है।

अब टॉपिंग तैयार कर लीजिए। शिमला मिर्च को पतले पतले आकार में काट लीजिए साथ ही बेबी कॉर्न को भी एक-एक हिस्से में काट लीजिए। अब इन्हें तवे पर डालकर 2 मिनट चलाते हुए हल्का भून लें। अब गूंथे हुए आटे से रोटी जैसे आटे की लोई लेकर मोटा पिज्जा बेल लीजिए।

अब पैन गर्म कर लीजिए और उसमें हल्का सा तेल लगाकर उसपर बेला हुआ पिज्जा डाल दें। अब नीचे की ओर हल्का ब्राउन होने तक इसे गर्म कर लीजिए फिर पिज्जा को पलट लीजिए अब इस पर सॉस की पतली लेयर डालें। अब इस पर भुनी हुई शिमला मिर्च और बेबी कॉर्न डालें इसके ऊपर मोजेरेला चीज डाल दीजिए।
कुछ मिनट तक चीज मेल्ट होने तक इसे अच्छे से बेक होने दीजिए। अब इसे चेक कीजिए और तवा उतार लीजिए। आपका पिज्जा बनकर तैयार है।