लाइव टीवी

Nawabi Moti Pulao: नॉनवेज खाने के हैं शौकीन, तो नवाबी मोती पुलाव करें ट्राई, यकीनन पसंद आएगा टेस्ट

Updated Jul 15, 2022 | 23:29 IST

Nawabi Moti Pulao: अलग-अलग खाना खाने वालों के लिए नवाबी मोती पुलाव एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसका टेस्ट खाने बहुत ही लाजवाब होता है। कमाल की बात ये है कि इसे बनाना भी बहुत आसान है। इस लेख में जानें नवाबी मोती पुलाव बनाने की रेसिपी के बारे में।

Loading ...
Pulao
मुख्य बातें
  • मीट बॉल्स अलग से बनाएं
  • पुलाव बनाने के लिए बासमती चावलों का ही उपयोग करें
  • मसाले को अपने हिसाब से बनाएं चटपटा और तीखा

Nawabi Moti Pulao: क्या आप अच्छा-अच्छा खाना खाने के शौकीन हैं? क्या आप हर बार कुछ नया ट्राई करने के बारे में सोचते हैं? तो समझिए कि ये खबर सिर्फ आपके लिए है। दरअसल, आज हम बताने जा रहे हैं लखनऊ में बनने वाली एक टेस्टी डिश के बारे में, जिसका नाम है नवाबी मोती पुलाव। भारतीय मसालों के साथ बनी ये डिश बहुत टेस्टी होही है, जिसमें मटन के सॉफ्ट डीप फ्राइड बॉल्स और चावल मिले होते हैं। दो नॉनवेज खाना पसंद करते हैं, उन्हें ये डिश में बेहत पसंद आएगा। तो चलिए आपको बताते हैं नवाबी मोती पुलाव के बारे में, जिसे आप आसानी से घर पर भी बनाकर खा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में-

नॉनवेज खाने वालों के लिए अच्छा ऑप्शन है नवाबी मोती पुलाव

मुख्य सामग्री

200 grams मटन, 1 कप चना दाल, कटी हुई सब्जियां, हरी मिर्च, लहसुन, मसाले, नमक, मक्के का आटा, मिक्स्ड ड्राई फ्रूट्स, रिफाइंड तेल, प्याज, कटा हुआ टमाटर, पुदीना, धनिये के पत्ते,1 किलोग्राम बासमती चावल, अदरक, लाल मिर्च, हल्दी, गरम मसाला, दालचीनी, काली इलायची, मौटी सौंफ, हरी इलायची

Also Read: Food Wastage भुखमरी का कारण बन सकती है खाने की बर्बादी, अपनाएं ये आदतें

बनाने की विधि

सबसे पहले मटन कीमा को उबाल लें। फिर इसमें चने की और नमक-मिर्च आदी डालकर ठंडा होने के लिए रख दें। मिश्रण के ठंडा होने पर इसे ग्राइंडर की मदद से हल्का ग्राइंड कर लें। फिर कीमा से छोटी-छोटी बॉल तैयार करें। इन बॉल्स में आप भरावन के लिए ड्राईफ्रूट्स भी डाल सकते हैं। अब इन बॉल्स को ऑयल में डीप फ्राई करके अलग रख लें। 

स्टैप 2

अब इसी तेल में प्याज और साबुत हरी मिर्च को हल्का नरम होने के लिए तल लें फिर, जब प्याज अच्छे से भुन जाए, फिर इसमें पुदीने की पत्तियां डाल दें। फिर एक पैन में हल्का सा तेल लेकर इसमें लहसुन का पेस्ट, अदरक का पेस्ट लाल मिर्च पाउडर व बाकी के मसाले डालकर टमाटर के साथ अच्छे से पका लें। 

स्टैप 3

अब एक बर्तन में काली इलाचयी, नमक, दालचीनी और बड़ी इलायची डालकर चावल उबालने के लिए पानी रख दें। पानी में उबाल आने पर अब इसमें चावल डाल दें। फिर चावल को पकाकर इस पानी से छानकर अलग कर लें। अब इन चावल में तैयार किया हुआ मसाला ऊपर से डालकर हल्के से चम्मच से मिला दें।

Also Read: Watermelon Smoothie  गर्मियों में घर में इस तरह बनाइए तरबूज की स्मूदी, ठंडक के साथ स्वाद मिलेगा शानदार

ऐसे करें सर्व

नवाबी मोती पुवाल को सर्व करने के लिए सबसे पहले पुलाव को एक प्लेट में निकालकर अलग रख लें। फिर इसमें ऊपर से मीट बॉल्स रखें और गर्मा-गर्म परोसें।