लाइव टीवी

Career Options in Arts Stream: आर्ट्स स्ट्रीम छात्रों के लिए ये हैं दमदार करियर बनाने के शानदार कोर्स

Updated Jun 07, 2022 | 14:47 IST

Career Options in Arts Stream: आर्ट्स स्‍ट्रीम से 12वीं पास करने वाले छात्रों के पास करियर ऑप्‍शन और शानदार जॉब की कमी नहीं है, बस जरूरत है, सही कोर्स का चुनाव करना। यहां पर हम कुछ ऐसे ही कोर्स के बारे में बता रहे हैं...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
आर्ट्स स्‍ट्रीम छात्रों के लिए कोर्स और करियर ऑप्‍शन (i-stock)
मुख्य बातें
  • आर्ट स्‍ट्रीम से पास छात्रों के पास मौजूद हैं ढेर सारे करियर विकल्‍प
  • आर्ट स्‍ट्रीम के छात्र भी बीबीए कर कॉपरेट जगत में बना सकते हैं करियर
  • आर्ट स्‍ट्रीम वालों के पास कई ऐसे कार्स जहां मिलती है लाखों में सैलरी

Career Options in Arts Stream: आमतौर पर माना जाता है कि साइंस और कॉमर्स से 12वीं करने के बाद भविष्य में करियर बनाने के बेहतर विकल्प मिलते हैं, लेकिन इसमें कोई सच्‍चाई नहीं है। आर्ट स्‍ट्रीम से पढ़ाई करने के बाद भी छात्रों को अच्‍छा करियर बनाने के कई शानदार ऑप्‍शन मिलती है। 12वीं में आर्ट्स की पढ़ाई के बाद छात्र कई ऐसे आकर्षक कोर्स कर सकते हैं, जो आपको लाखों की सैलरी वाली जॉब हासिल करने में मदद करेगा। आइए आज ऐसे ही कुछ कोर्स के बारे में जानते हैं, जिनमें हमेशा जॉब डिमांड बनी रहती है।

बीए या बैचलर ऑफ आर्ट्स

आर्ट स्‍ट्रीम के छात्र साहित्य, राजनीतिक विज्ञान, इतिहास, भूगोल और कई सामाजिक विज्ञान में बीए कर सकते हैं। इसका सिलेबस अन्य स्ट्रीम के मुकाबले थोड़ा आसान होता है। इसे सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए अच्छा विकल्प माना जाता है। इसलिए ज्‍यादातर छात्र यह कोर्स करना पसंद करते हैं।

बीएफए बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स

आम ग्रैजुएशन कोर्स की तरह यह भी 3 सालों का होता है। इसमें छात्रों को पेंटिंग, संगीत, नृत्य और फोटोग्राफी जैसे विषय पढ़ाए जाते हैं। यह कोर्स उन छात्रों के लिए होता है, जो लो कला के क्षेत्र में जाना चाहते हों और उनके अंदर रचनात्मकता और स्किल्स मौजूद हों।

जर्नलिजम ऐंड मास कम्यूनिकेशन

मीडिया सेक्टर तेजी से बढ़ रहा है, अब डिजिटल प्‍लेटफार्म भी मौजूद है, इसलिए जॉब की दिक्कत नहीं है। जर्नलिजम में कई तरह के कोर्स जैसे डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स कराए जाते हैं। इसके अहम विषयों में इलेक्ट्रोनिक मीडिया और प्रिंट मीडिया, मीडिया एथिक्स, मास कम्यूनिकेशन, एडिटिंग, रिपोर्टिंग, लैंग्वेज और ट्रांसलेशन आदि शामिल है।

Read More - डिजिटल मार्केटिंग में बनाना है करियर, तो गूगल से फ्री में करें ये सर्टिफिकेट कोर्स

होटल मैनेजमेंट

अच्‍छी जॉब के लिए छात्रों के बीच यह काफी पॉपुलर है। यहां पर रोजगार के काफी अवसर है। होटल मैनेजमेंट में 3 सालों का डिग्री कोर्स या फिर 1-2 साल का डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। होटल मैनेजमेंट में मुख्य रूप से फूड प्रॉडक्शन, ट्रैवल मैनेजमेंट, कम्यूनिकेशन स्किल्स, फॉरेन लैंग्वेज,  फ्रंट ऑफिस ऑपरेशंस, हाउसकीपिंग, अकाउंटिंग, मैनेजमेंट और न्यूट्रिशन ऐंड फूड साइंस जैसे विषय पढ़ने होते हैं।

बैचलर ऑफ बिजनस एडमिनिस्ट्रेशन या बीबीए

मैनेजमेंट में करियर बनाने के लिए बीबीए शानदार कोर्स है। बीबीए के बाद आप एमबीए कर सकते हैं। बीबीए ग्रैजुएट्स को आमतौर पर कॉर्पोरेट हाउस और बिजनस फर्म मैनेजर पद पर या वित्त से संबंधित अन्य पदों पर रखती हैं। इस कोर्स के बारे में एक राय यह है कि इसे सिर्फ कॉमर्स के स्टूडेंट ही कर सकते हैं, लेकिन यह सही नहीं है। अगर आपने आर्ट्स भी कर रखा है तो भी यह कोर्स कर सकते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट

यह 3 सालों का कोर्स होता है। इस कोर्स के बाद आप जॉब करने के अलावा अपना बिजनस भी कर सकते हैं। इसमें छात्रों को मुख्य रूप से इवेंट्स की प्लानिंग, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, अकाउंटिंग, मार्केटिंग ऐंड ऐडवर्टाइजिंग, पब्लिक रिलेशंस आदि विषय पढ़ाए जाते हैं।

इंटेग्रेटिड लॉ कोर्स

छात्र 12वीं के बाद 5 सालों का बीए एलएलबी इंटेग्रेटिड कोर्स कर सकते हैं। इसमें छात्रों को कॉन्स्टिट्यूशनल लॉज, इंवायरनमेंटल लॉज, कंपनी लॉज, कंज्यूमर प्रोटेक्शन लॉज, प्रॉपर्टी लॉज, बैंकिंग लॉज,  फैमिली लॉज, लेबर ऐंड इंडस्ट्रियल लॉज जैसे बहुत सारे लॉज का अध्‍ययन कराया जाता है।

Read More - साइंस स्ट्रीम छात्रों के लिए ये हैं 7 रोचक ऑफबीट कोर्स, करियर के लिए हैं बेस्‍ट