लाइव टीवी

Game Designing Career: गेम डिजाइनिंग एंड डेवलपर का करियर है ब्राइट, 12वीं के बाद कर सकते हैं ये कोर्स

Updated Jun 25, 2022 | 07:47 IST

Game Designing As A Career: अगर आपको ऑनलाइन गेम खेलना पसंद है और आप इस फील्‍ड में कुछ नया करना चाहते हैं तो 12वीं के बाद इस फील्‍ड में गेम डिजाइनिंग एंड डेवलपमेंट का कोर्स कर सकते हैं। गेमिंग सेक्‍टर में कई डिप्‍लोमा और डिग्री कोर्स मौजूद है...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
गेम डिजाइनिंग एंड डेवलपमेंट के कोर्स और करियर ऑप्‍शन
मुख्य बातें
  • गेम डिजाइन एंड डेवलपमेंट में कई कोर्सेज मौजूद हैं
  • छात्र 12वीं के बाद कर सकते हैं डिप्‍लोमा व डिग्री कोर्स
  • गेमिंग फील्ड में अनुभव के बाद मिलती है लाखों में सैलरी

Game Designing As A Career: आज के समय डिजिटल का है। आज हर घर और हर हाथ में कंप्यूटर और मोबाइल नजर आता है। इस डिजिटलीकरण ने इंडोर गेम खेलने का तरीका भी बदल दिया है। पहले लोग अपने दोस्‍तों के साथ गलियों में या घर से बाहर पार्क में खेल खेलते थे। आज लोग घर के अंदर बैठकर अपने दोस्‍तों के साथ सीओडी, जीटीए, फीफा, पबजी जैसे गेम खेलते हैं। मोबाइल या कंप्यूटर पर गेम खेलने की इसी तकनीक को डिजिटल गेमिंग कहा जाता है। अगर आपको भी ऑनलाइन गेम खेलना पसंद है, तो आप इस फील्‍ड में गेम डिजाइनिंग एंड डेवलपमेंट का कोर्स कर अपना शानदार करियर बना सकते हैं।

कोर्स के लिए जरूरी योग्‍यता

गेम डिजाइनिंग और डेवलपमेंट के फील्ड में करियर बनाने के लिए आपके अंदर कुछ खास स्किल सेट का होना जरूरी है। इस फील्ड के लिए छात्रों के पास काफी धैर्य और लगन होने चाहिए। आपमें इनोवेशन, क्रिएटिविटी होने के साथ गेम्स क्रिएट करने, प्रोफेशनल स्किल्स सीखने और गेम डेवलपमेंट प्रोसेस आना चाहिए। वहीं इस फील्‍ड में एलिजिबिलिटी और क्वालिफिकेशन आपके कोर्स और इंस्टीट्यूट के मुताबिक अलग-अलग हो सकते हैं। जैसे, अगर आप गेम डिजाइनिंग में सर्टिफिकेट लेवल कोर्स करते हैं, तो आपको 10 वीं क्लास पास करना जरूरी है। वहीं डिप्लोमा व ग्रेजुएट लेवल कोर्स के लिए 12वीं क्लास पास होना जरूरी है।

Learn More - प्रवेश पत्र upsc.gov.in लिंक से करें डाउनलोड, यूपीएससी ने सीएमएस एडमिट कार्ड किया जारी

गेम डिजाइन एंड डेवलपमेंट के प्रमुख कोर्सेज

गेमिंग इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए कई कोर्स उपलब्‍ध हैं। इसमें से आप अपनी पसंद के अनुसार कोर्स चुन सकते हैं। अगर आप सर्टिफिकेट लेवल के कोर्स करना चाहते हैं तो इसमें आपको गेमिंग में सर्टिफिकेट कोर्सेज, गेम आर्ट एंड डिजाइन में सर्टिफिकेट कोर्स मिल जाएगा। वहीं गेम डिजाइन और इंटीग्रेशन में डिप्लोमा, गेमिंग एंड स्पेशल इफ़ेक्ट में डिप्लोमा,  गेम आर्ट एंड 3डी गेम कंटेंट क्रिएशन में एडवांस्ड डिप्लोमा, गेम आर्ट में प्रोफेशनल डिप्लोमा, एनीमेशन में डिप्‍लोमा जैसे कोर्स कर सकते हैं। वहीं ग्रेजुएशन के लिए ग्राफिक्स, एनीमेशन और गेमिंग में बैचलर ऑफ साइंस, कंप्यूटर साइंस और गेम डेवलपमेंट में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी, डिजिटल फिल्ममेकिंग और एनीमेशन में बैचलर ऑफ आर्ट्स और एनीमेशन गेम डिजाइन और डेवलपमेंट में बैचलर ऑफ साइंस कोर्स कर सकते हैं। इन सभी विषयों में आपको मास्‍टर लेवल का कोर्स भी मिल जाएगा।

गेम डिज़ाइनर एंड डेवलपर में करियर स्कोप

गेम डिजाइनिंग एंड डेवलपमेंट करना बेहद मुश्किल प्रोसेस माना जाता है। इसमें कई प्रोफेशनल्स एक साथ मिलकर काम करते हैं। किसी भी गेम को तैयार करने के लिए कई प्रोसेसेज फॉलो की जाती हैं, जिसके कारण यहां जॉब हमेशा मौजूद रहती है। यहां पर आप एक्शन, स्पोर्ट्स, फेंटेसी आदि कई किस्म की गेम्स तैयार कर शानदार करियर बना सकते हैं। कोरोना के बाद से भारत के अंदर गेमिंग इंडस्ट्री ने बूस्‍ट किया है। जिससे गेमिंग फेंस या प्रशंसकों को जॉब के विभिन्न अवसर मिले हैं। यहां पर आप गेम डिजाइनर, गेम प्रोड्यूसर, एनिमेटर, ऑडियो प्रोग्रामर, ग्राफिक प्रोग्रामर और गेम राइटर जैसे जॉब प्रोफाइल पर कार्य कर सकते हैं।

भारतीय वायुसेना में अग्निपथ भर्ती योजना 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें अप्लाई

सैलरी

गेम डिजाइनिंग एंड डेवलपमेंट में कोर्स पूरा करने के बाद आप किसी कंपनी के साथ जुड़कर आसानी से 4 से 5 लाख रुपए का का शुरुआती सालाना पैकेज ले सकते हैं। इसके बाद आप अपने अनुभव और टैलेंट के दम पर प्रतिमाह लाखों रुपये की सैलरी भी हासिल कर सकते हैं।