लाइव टीवी

CTET 2022: उम्‍मीदवार कितनी बार दे सकते हैं सीटीईटी परीक्षा? यहां मिलेगी सीटीईटी की पूरी जानकारी

Updated Jun 11, 2022 | 13:37 IST

CTET Exam 2022: केंद्रीय विद्यालयों में सरकारी शिक्षक बनने के लिए सीटीईटी परीक्षा पास करना अनिर्वाय है। इस साल यह परीक्षा जुलाई में आयोजित होने वाली है। अगर आप भी इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या करने की सोच रहे हैं तो इससे संबंधित पूरी जानकारी यहां मिलेगी।

Loading ...
सीटीईटी परीक्षा के बारे में यहां लें पूरी जानकारी
मुख्य बातें
  • सीबीएसइ बोर्ड द्वारा जुलाई में आयोजित किया जाएगा सीटीईटी परीक्षा
  • केंद्रीय विद्यालयों में सरकारी शिक्षक बनने के लिए अनिर्वाय है सीटीईटी
  • सीटीईटी परीक्षा में उम्‍मीदवारों की नहीं तय है कोई उम्र सीमा

CTET Exam 2022: केंद्रीय विद्यालयों में सरकारी शिक्षकों की भर्ती के लिए प्रतिवर्ष शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET Exam 2022) का आयोजन किया जाता है। शिक्षक बनने के लिए सीटीईटी की इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं। इस साल भी सीटीईटी परीक्षा का आयोजन जुलाई में आयोजित की जानी है, हालांकि अभी तक बोर्ड की ओर से डेट्स की घोषणा नहीं की गई है। बोर्ड की ओर से सीटीईटी परीक्षा से जुड़ा नोटिफिकेशन जल्द ही वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा। अगर आप केंद्रीय विद्यालयों में सरकारी टीचर बनने के लिए सीटीईटी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो आपको इसका एग्जाम पैटर्न व इससे जुड़ी अन्य जरूरी बातें पता होनी चाहिए। इन जानकारियों की मदद से आप अपनी तैयारी को और ज्‍यादा पुख्‍ता कर सकेंगे।

जानें, सीटीईटी परीक्षा को

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test) केंद्रीय स्तर की योग्‍यता परीक्षा है। इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार देशभर के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाने के योग्य माने जाते हैं। ज्‍यादातर उम्‍मीदवार इस परीक्षा को पास कर केंद्रीय विद्यालयों में सरकारी टीचर बनने की कोशिश करते हैं। इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों को एक सर्टिफिकेट दिया जाता है, जिसकी वैलिडिटी लाइफटाइम है। यह परीक्षा सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाती है।

Career Tips: कोर्स के चुनाव में हो रहा है कंफ्यूजन? इन टिप्‍स से चुटकियों में करें समस्‍या का समाधान

सीटीईटी परीक्षा में नहीं है कोई उम्र सीमा

सीटीईटी परीक्षा में शामिल होने के लिए सीबीएसई बोर्ड द्वारा उम्‍मीदवार की कोई आयु सीमा तय नहीं की गई है। उम्‍मीदवार जितनी बार चाहें, उतनी बार इस परीक्षा में शामिल होकर अपना टीचर बनने का सपना पूरी कर सकते हैं। अगर कोई उम्मीदवार सीटीईटी रिजल्ट से संतुष्‍ट नहीं है तो वह परीक्षा में दोबारा भी शामिल हो सकता है। इस सुविधा से उम्‍मीदवारों को अपने स्कोर में सुधार करने का दूसरा मौका मिल जाता है।

दो स्‍तर का होता है सीटीईटी परीक्षा

बता दें कि, सीटीईटी परीक्षा दो स्‍तरों के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा का पहला पेपर प्राथमिक स्‍तर का होता है, इसे कक्षा 1 से 5वीं तक के बच्‍चों को पढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया है। वहीं, दूसरा पेपर उच्च स्‍तर के प्राथमिक कक्षाओं के लिए होता है।  इसमें सफल होने वाले उम्‍मीदवार कक्षा 6 से 8वीं तक के छात्रों को पढ़ा सकते हैं। सीटीईटी परीक्षा के जरिए शिक्षकों की योग्यता का आंकलन किया जाता है।

Top Highest Paying Jobs: इन टॉप 10 जॉब में मिल रही सबसे ज्यादा सैलरी! लिस्‍ट देख कर करें कोर्स का चुनाव

इन स्‍कूलों के लिए सीटीईटी अनिवार्य

अगर आप केंद्र सरकार के स्कूल जैसे केंद्रीय विद्यालयों, तिब्बतन स्कूलों, एनवीएस आदि में अंडमान-निकोबार एवं चंडीगढ़ जैसे केंद्र शासित प्रदेश के स्कूलों में पढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए सीटीईटी परीक्षा पास करना अनिर्वाय है। वहीं जिन स्‍कूलों को सरकारी सहायता प्राप्त नहीं है और राज्य द्वारा संचालित जो स्कूल राज्य टीईटी का आयोजन नहीं करते हैं, उनके लिए भी सीटीईटी परीक्षा अनिवार्य है।