लाइव टीवी

SSC Exam Schedule: SSC कराएगा 15 Exam, जानें शेड्यूल और अन्य डिटेल्स

Updated Jan 04, 2022 | 14:50 IST

SSC Exams Schedule: कर्मचारी चयन आयोग 2022-23 में 15 परीक्षाएं कराने जा रहा है। ऐसे में कई बार उम्मीदवार, एक साथ कई परीक्षाओं की तैयारी करते समय छोटी-छोटी बातों की अनदेखी कर देते हैं। जिसका उन्हें परीक्षा के समय भारी नुकसान उठाना पड़ता है।

Loading ...
एसएससी परीक्षाओं का शेड्यूल जारी
मुख्य बातें
  • SSC CGL -2022 की परीक्षा के लिए 23 जनवरी 2022 आवेदन की आखिरी तारीख है।
  • पिछले 5 साल में कर्मचारी चयन आयोग ने 2 लाख से ज्यादा भर्तियां की हैं।
  • परीक्षाएं अप्रैल 2022 से 2023 तक कराई जाएंगी।

SSC Exam Schedule:  अगर आप सरकारी नौकरी की चाह रख रहे हैं तो 2022 में आपके लिए अच्छा मौका है। कर्मचारी चयन आयोग 2022-23 में कई सारी परीक्षाएं कराने जा रहा है। उसके द्वारा घोषित कैलेंडर के अनुसार 2022-23 में 15 परीक्षाएं कराई जाएंगी। इसके लिए आयोग ने नोटिफिकेशन की तारीख से लेकर संभावित परीक्षा तिथि का भी ऐलान किया है। इसे देखते हुए, उम्मीदवारों के लिए जानना जरूरी है कि कौन सी परीक्षा कब होगी और उसके लिए उन्हें कब से तैयारी करनी  होगी।

SSC कराएगा ये परीक्षाएं

ग्रैजुएट लेवल के लिए आया ये नोटिफिकेशन

SSC Combined Graduate Level Examination2022को लेकर, आयोग का नया नोटिफिकेशन आया है। परीक्षा 22 अप्रैल को आयोजित हो सकती है। नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को आवेदन के लिए अंतिम समय का  इंतजार नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा होने से उसे आवेदन करने में दिक्कत आ सकती है। आवेदन करने की आखिरी तिथि 23 जनवरी 2022 है। आयोग नहीं चाहता है कि अंतिम समय वेबसाइट पर लोड बढ़े और क्रैश जैसी स्थिति पैदा हो।

ये भी पढ़ें: यूपी लेखपाल भर्ती परीक्षा में कई अहम बदलाव ! आवेदन के लिए जान लें ये बातें

5 साल में 2 लाख से ज्यादा भर्तियां

कर्मचारी चयन आयोग (SSC)देश में सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी की भर्ती करने  वाली संस्थाओं में से एक है। पिछले 5 साल में SSC के जरिए 2.14 लाख से ज्यादा भर्तियां की गई है। सरकारी नौकरी की तैयारी करने में कई बार, उम्मीदवार कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो उनके चयन में बाधा बन जाती है। ऐसे में  तैयारी करते समय इन गलतियों से बचना चाहिए। 

-आजकल एसएससी की कई परीक्षाओं के कुछ हिस्से ऑनलाइन तरीके से आयोजित की जाती हैं। ऐसे में कई उम्मीदवार तैयारी के समय इस अहम बात की अनदेखी कर देते हैं। जिसका उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है।

-कई उम्मीदवार, परीक्षा के दौरान कठिन सवालों पर सबसे पहले फोकस करते हैं। उनका यह मानना होता है कि इसे करने के बाद आसान सवालों को जल्द ही हल कर लेंगे। लेकिन कठिन सवालों को हल करने में वह कई बार फंस जाते हैं, और ज्यादा समय गंवा देते हैं।

ये भी पढ़ें: सीआईएसएफ में निकली हेड कांस्‍टेबल पद के लिए भर्ती, जानें योग्‍यता, सैलरी और आवेदन प्रक्रिया

-परीक्षाओं के पैटर्न को देखते हुए उम्मीदवार कम समय में ज्यादा सवाल हल करने के चक्कर में ट्रिक का ज्यादा  अभ्यास करते हैं। लेकिन यह तरीका कई बार भारी पड़ जाता है। 

-उम्मीदवार परीक्षा देते समय हड़बड़ी में मात्रा की भी गलतियां करते हैं। इसके अलावा व्याकरण का ध्यान नहीं रखते हैं।  तैयारी करते समय गूगल पर ज्यादा निर्भर नहीं रहना चाहिए। उसमें मात्रा की प्रैक्टिस नहीं हो पाती है। इसलिए लिखकर अभ्यास करना बेहद जरूरी है।