लाइव टीवी

Education Loan: हायर एजुकेशन के लिए चाहिए लोन तो ऐसे करें आवेदन, जानें एजुकेशन लोन की आसान प्रक्रिया

Updated Aug 23, 2022 | 19:02 IST | Times Now Digital

Education Loan Process in Hindi: आर्थिक समस्‍याओं के कारण कई छात्रों को 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़नी पड़ती है। ऐसी स्थिति में छात्रों के लिए एजुकेशन लोन काफी मददगार साबित होता है। हायर एजुकेशन करने के लिए कोई भी छात्र एजुकेशन लोन ले सकता है। भारत में पढ़ाई करने के लिए छात्रों को 10 लाख रुपये तक का लोन और विदेशों में पढ़ाई के लिए 20 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
एजुकेशन लोन के लिए ऐसे करें अप्लाई
मुख्य बातें
  • हायर एजुकेशन के लिए बैंक से ले सकते हैं एजुकेशन लोन।
  • 12वीं के बाद कर सकते हैं लोन के लिए अप्‍लाई।
  • लोन लेने के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना जरूरी।

Education Loan Process in Hindi: कई स्टूडेंट्स हायर स्टडीज करने से सिर्फ इसलिए चूक जाते हैं, क्‍योंकि उनके पास पढ़ाई करने व रहने का खर्च उठाने का पैसा नहीं होता। लगातार बढ़ते पढ़ाई खर्च के कारण आज के समय हायर एजुकेशन का खर्च उठा पाना आसान नहीं है। ऐसी स्थिति में मददगार बनता है एजुकेशन लोन। यह हॉयर एजुकेशन हासिल कर सपनों को साकार करने में मदद करता है। अब सवाल है कि एजुकेशन लोन प्राप्त किया जाए? इसके लिए कौन से डॉक्यूमेंट्स जरूरी हैं? अगर आप एजुकेशन लोन लेने की सोच रहे हैं तो यहां पर आपको लोन की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी मिलेगी।

एजुकेशन लोन के लिए डाक्‍यूमेंट

12वीं की पढ़ाई के बाद एजुकेशन से संबंधित खर्चे जैसे ट्यूशन, हॉस्टल व अन्‍य फीस के लिए मिलने वाले कर्ज को एजुकेशन लोन कहते हैं। कोई स्टूडेंट ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और डिप्लोमा जैसे किसी भी तरह के कोर्स के लिए लोन ले सकता है। एजुकेशन लोन लेने के लिए उम्र प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, स्कूल, कॉलेज या यूनिवर्सिटी मार्कशीट, आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, कोर्स की पूरी डिटेल्स, पैरेंट्स की इनकम प्रूफ और बैंक पासबुक जैसे डाक्‍यूमेंट की जरूरत पड़ती है। भारत में पढ़ाई करने के लिए छात्रों को 10 लाख रुपये तक का लोन और विदेशों में पढ़ाई के लिए 20 लाख रुपये तक का लोन मिल जाता है।

Career In Computer Science: कंप्‍यूटर साइंस में करियर बनाने का शानदार मौका, ऐसे बनें भविष्‍य के कंप्‍यूटर साइंटिस्‍ट

चार तरह के एजुकेशन लोन-

अंडरग्रेजुएट लोन

यह लोन खास तौर से ग्रेजुएशन कोर्स के लिए लिया जा सकता है। इस लोन को 12वीं के बाद छात्र देश या विदेश के किसी भी यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के लिए ले सकता है।

करियर एजुकेशन लोन

इस लोन को करियर ओरिएंटेड कोर्स के लिए लिया जाता है। सरकारी कॉलेज या इंस्टीट्यूट से पढ़ाई करने के लिए करियर एजुकेशन लोन मिलता है।

Offbeat Career Options: नहीं चाहते जॉब के लिए धक्‍के खाना तो करें इन ऑफबीट कोर्स का चुनाव, करियर में लगेंगे पंख

प्रोफेशनल ग्रेजुएट स्टूडेंट लोन

इस लोन को पोस्ट ग्रेजुएट या पीजी डिप्लोमा या अन्य हायर एजुकेशन प्रोग्राम्स के लिए डिजाइन किया गया है। प्रोफेशनल ग्रेजुएट स्टूडेंट लोन को देश विदेश के किसी भी यूनिवर्सिटी के लिए लिया जा सकता है।

लोन फॉर पैरेंट्स

यह लोन उन पैरेंट्स के लिए है जो अपने बच्चों की पढ़ाई का खर्च नहीं उठा सकते, ऐसे पैरेंट्स यह लोन ले सकते हैं। हालांकि, इस लोन में भी दूसरे एजुकेशन लोन लेने की तरह सह-आवेदक का होना जरूरी है।

एजुकेशन लोन लेने की शर्तें

एजुकेशन लोन लेने के लिए आवेदन करने की कुछ शर्तें भी होती हैं, जिसे पूरा करने वाले को ही लोन दिया जाता है। जैसे- आवेदक भारत की नागरिकता हो, स्टूडेंट्स की उम्र सीमा 16 से 35 वर्ष हो, आवेदक का सेलेक्शन देश-विदेश के किसी मान्‍यता प्राप्‍त कॉलेज या यूनिवर्सिटी में हुआ हो।

घोषित हुई सब इंस्पेक्टर व कांस्टेबल परीक्षा की तारीख, यहां डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

लोन लेने से पहले इन बातों का रखें ध्‍यान

अगर आप एजुकेशन लोन लेने जा रहे हैं तो आवेदन करने से पहले संबंधित बैंक के इंटरेस्ट रेट के अलावा प्रोसेसिंग फीस, प्री पेमेंट, लेट फीस के बारे में जानकारी हासिल करें। साथ ही उक्‍त बैंक से लोन अमाउंट और गारंटर के बारे जानकारी लें। आमतौर पर एजुकेशन लोन चुकाने की प्रक्रिया कोर्स खत्म होने के 6 महीने बाद शुरू होती है, लेकिन कुछ बैंक अधिक समय भी देते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि री-पेमेंट, ईएमआई सहित अन्‍य टर्म्स एंड कंडीशन्स की पूरी जानकारी हासिल कर लें।