लाइव टीवी

College Admission: 12वीं के बाद कॉलेज और कोर्स के चुनाव में हो रही परेशानी, तो अपनाएं ये टिप्‍स, मिलेगा फायदा

Updated May 30, 2022 | 15:45 IST

College Admission: कॉलेज में एडमिशन की दौड़ जल्‍द शुरू होने वाली है। यह छात्रों के लिए महत्‍वपूर्ण पड़ाव होता है। क्‍योंकि यहां पर लिया गया फैसला ही करियर और भविष्‍य का फैसला करता है। अगर आपको कॉलेज और कोर्स के चुनाव में परेशानी हो रही हो तो इन टिप्‍स की मदद ले सकते हैं...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
12वीं के बाद कॉलेज और कोर्स चुनाव के लिए टिप्‍स
मुख्य बातें
  • किसी कोर्स का चुनाव करने से पहले अपने इंट्रेस्ट को जानें
  • करियर स्‍कोप की जानकारी हासिल करने के बाद ही लें फैसला
  • अगर चुनाव में हो ज्‍यादा कंफ्यूजन तो लें करियर काउंसलर की मदद

College Admission: राज्‍यों के बोर्ड एग्‍जाम जहां खत्‍म हो गए हैं, वहीं सीबीएसई बोर्ड 12वीं की टर्म 2 परीक्षाएं अभी भी चल रही हैं। इन बोर्ड एग्‍जाम के खत्‍म होने के बाद कॉलेज में दाखिले की दौड़ शुरू हो जाएगी। स्‍कूल से निकल कर दाखिले के लिए कॉलेज का चयन करना एक ऐसा फैसला होता है, जो छात्रों के पूरे जीवन पर असर डालता है। इसलिए, कॉलेज और कोर्स का चुनाव करते समय छात्रों को कई बातों का ध्‍यान रखना जरूरी हो जाता है। अगर आप कॉलेज व कोर्स के चुनाव को लेकर अभी तक भ्रमित हैं तो यहां दिए गए टिप्‍स की मदद ले सकते हैं।   

पहले अपने इंट्रेस्ट को जानें

कॉलेज में दाखिले से पहले खुद तय कर लें कि, आपका इंट्रेस्‍ट क्‍या है और आप किस फील्‍ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं। इसके बाद ही संबंधित कोर्स का चुनाव कर कॉलेज में दाखिले की प्रक्रिया शुरू करें। बता दें कि, 12वीं के बाद प्रवेश के लिए बेस्‍ट कॉलेजों का चुनाव करना काफी कठिन काम होता है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण असफलता का डर व परिजनों का दबाव होता है। इसलिए अपने पसंद को ध्‍यान में रखकर ही कोर्स व कॉलेज का चुनाव करें।

जान लें कोर्स का स्कोप

जब आप अपने कोर्स को फाइनल कर लें तो इससे संबंधित जॉब और करियर ऑप्शन पर विचार करें। मसलन, उस फील्ड में जॉब मिल रही है या नहीं और आगे क्या स्कॉप है। आज के समय में करियर के कई विकल्प मौजूद हैं। आपको नियमित यूजी डिग्री कोर्स, डिप्लोमा, वीकली कोर्स और डिस्टेंस एजुकेशन जैसे ऑप्‍शन मिलेंगे। अगर आप टेक्‍नोलॉजी के फील्‍ड में जाना चाहते हैं तो यहां आपको डेटा विश्लेषक, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, आईओटी, मशीन लर्निंग, वेबसाइट डेवलपर, डिजिटल मार्केटिंग जैसे भविष्‍य के कोर्स भी मिल जाएंगे। आप जिस भी फील्‍ड में कोर्स करने जा रहे हैं, उसके स्‍कोप के बारे में पहले अच्‍छे से रिसर्च कर लें।

Read More - कॉम्पिटिटिव एग्‍जाम को क्रैक करने के लिए आजमाएं ये प्रिपरेशन टिप्स

कंफ्यूजन हो तो लें करियर काउंसलर की मदद

अगर कोर्स के चुनाव में आपको कंफ्यूजन हो रहो हो तो आप करियर काउंसलर की भी मदद ले सकते हैं। क्‍योंकि एक गलत फैसला छात्र के समय, धन और स्कूली शिक्षा में निवेश की गई वर्षों की कड़ी मेहनत को पूरी तरह से खत्‍म कर सकता है जिन्‍हें भी करियर का चुनाव करने में परेशानी हो, उन्‍हें प्रोफेशनल करियर काउंसलर की मदद जरूर लेनी चाहिए। ये काउंसलर छात्रों के हितों, योग्यता और कौशल का आकलन कर सही कोर्स, कॉलेज और करियर चुनने में पूरी मदद करेंगे।

कॉलेज की लिस्‍ट बनाकर करें जांच

जब आप फील्ड और कोर्स का चुनाव कर लें तो कॉलेज ढूंढने की प्रोसेस शुरू करें। अपने कोर्स से संबंधित सभी कॉलेज की एक लिस्ट तैयार करें। इसके बाद उन कॉलेज की फीस, प्लेसमेंट आदि के बारे में जानकारी हासिल करें। इसके बाद टॉप 5 कॉलेज को फाइनल कर लें। अग इन कॉलेजों में आप आवेदन कर सकते हैं। एक से अधिक कॉलेज में आवेदन करने का फायदा ये होता है कि, अपने पसंदीदा कॉलेज में दाखिेले की संभावना बढ़ जाती है।