लाइव टीवी

Life on Mars: मंगल पर फिर मिले जीवन के संकेत, प्रोफेसर का दावा- मक्खियों, सांपों से मिलती है आकृति

Updated Nov 22, 2019 | 13:30 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Life on Mars: मंगल ग्रह पर जीवन की खोज का पता लगाने के लिए जारी शोधों के बीच एक प्रोफेसर ने कुछ तस्‍वीरों का हवाला देते हुए दावा किया है कि लाल ग्रह पर मक्खियों, सांपों से मिलती-जुलती आकृति के निशान मिले हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Life on Mars: मंगल ग्रह पर जीवन की संभावनाओं का पता लगाने के लिए कई रिसर्च हो रहे हैं (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)
मुख्य बातें
  • मंगल ग्रह पर जीवन की संभावनाओं का पता लगाने के लिए कई तरह के वैज्ञानिक शोध हो रहे हैं
  • इस बीच एक प्रोफेसर ने दावा किया है कि मंगल की सतह पर मक्खियों और सांपों जैसी आकृतियों के निशान मिले हैं
  • अमेरिका में ओहियो यूनिवर्सिटी के प्रोफसर ने नासा के मार्स रोवर से मिली तस्‍वीरों का हवाला दिया है

वाशिंगटन : मंगल ग्रह पर जीवन की संभावनाओं का पता लगाने के लिए लंबे समय से शोध जारी हैं। इस बीच अमेरिका में ओहियो यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर ने दावा किया है कि लाल ग्रह पर पर जीवन के निशान मिले हैं। इसके लिए उन्‍होंने नासा के मार्स रोवर से मिली ऑनलाइन तस्‍वीरों का हवाला दिया है। उनका कहना है कि इन तस्‍वीरों के अध्‍ययन के दौरान उन्‍हें कीड़ों और सरीसृप वर्ग के जंतुओं जैसे आकर के कई उदाहरण मिले हैं।

मंगल पर जीवन की संभावनाओं को लेकर दावा करने वाले प्रोफेसर डॉ. विलियम रोमोसर अमेरिका की ओहियो यूनिवर्सिटी में कीट विज्ञान के प्रोफेसर हैं। उन्‍होंने एन्टमलाजिकल सोसाइटी ऑफ अमेरिका के एक सम्‍मेलन के दौरान तस्‍वीरों का हवाला देते हुए लाल ग्रह पर जीवन को लेकर अपने अध्‍ययन के नतीजों को दुनिया के सामने रखा। इस सम्मेलन का आयोजन 19 नवंबर को किया गया था, जिसमें उन्‍होंने कहा कि 'मंगल पर जीवन रहा है और अब भी मौजूद है।'

उन्‍होंने मार्स रोवर से प्राप्‍त तस्‍वीरों का हवाला देते हुए कहा कि वहां जीवन के जो संकेत मिले हैं, वे कीटों और रेंगने वाले जंतुओं के रूप में नजर आते हैं और ये जीवाश्‍म व जीव‍ित, दोनों रूपों में मंगल के सतह पर प्र‍तीत होते हैं। उनका कहना है कि तस्‍वीरों में जो आकृतियां उन्‍हें देखने को मिली हैं, वे धरती पर मौजूद मक्‍खी व सांपों क आकृतियों से मिलती-जुलती हैं।

प्रोफेसर रोमोसर के अनुसार, तस्‍वीरों में उन्‍हें ऐसी आकृतियां भी नजर आईं, जो कई कीट-पतंगों में पंख जैसे नजर आते हैं। ये इस ओर संकेत करते हैं कि मंगल पर अगर कीट-पतंगों के रूप में जीवन है तो उनमें उड़ान की क्षमता भी संभव है।