लाइव टीवी

महिला को हुई कैसी बीमारी, यूरिन की जगह कर रही शराब, डॉक्टर भी हैरान

Updated Feb 25, 2020 | 21:22 IST

61 वर्षीय एक महिला को एक ऐसी बीमारी है जिसके बारे में आपने ना कभी सुनी होगी ना कभी देखी होगी। जानिए क्या है ये बीमारी-

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
अल्कोहल (Source: Pixabay)

नई दिल्ली : एक महिला के बारे में ऐसी खबर सामने आ रही है कि आप भी जानकर चौंके बिना नहीं रह पाएंगे। महिला ने यूरिन की जगह अल्कोहल कर रही है ऐसा कभी भी पहले किसी ने नहीं देखा सुना। डॉक्टरों का इस पर कहना है कि उसे शराब की बहुत बुरी लत है और इसका असर उसके यूरिन पर पड़ रहा है। उसके बार-बार यूरिन टेस्ट के बाद भी उसने पूछताछ में हमेशा शराब की लत से इनकार किया। 

हालांकि इस पर पुष्टि नहीं हो पाई है कि उसे वाकई में शराब की लत के कारण ये समस्या आ रही है या फिर क्या है। डॉक्टरों का इस पर माथा घूम गया है और वे सोचने पर मजबूर हो गए हैं कि ऐसी कौन सी बीमारी हो सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक 61 वर्षीय इस महिला को यूरिनरी ऑटो ब्रिवरी सिंड्रोम है।

शरीर में बनने लगा शराब
उसके ब्लैडर में उपस्थित यीस्ट ने यूरिन में शुगर (शर्करा) की मात्रा को बढ़ा दिया है जिसके कारण उसके ब्लैडर में अल्कोहल का निर्माण होने लगा है। इसकी प्रक्रिया वैसी ही जैसी शराब बनाई जाती है लेकिन यहां फर्क इतना है कि इसके शरीर के अंदर शराब बन रहा है।

डॉक्टरों को लगा शराब की है लत
यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग मेडिकल सेंटर के डॉक्टरों ने बताया कि यह बेहद बुरी तरह से शराब की लत से लाचार है। पहले उसे डॉक्टरों ने बताया कि उसे लीवर ट्रांसप्लांट कराना पड़ेगा लेकिन उसे वेटिंग लिस्ट में रहना पड़ा।

बॉडी चेकअप कर हुए हैरान
इस बीच डॉक्टरों ने उसे कहा कि वह शराब की लत छुड़ाने के लिए ट्रीटमेंट ले ले। लेकिन इस पर महिला ने बताया कि वह शराब की एक बूंद भी सेवन नहीं करती है। जब डॉक्टरों ने उसकी बॉडी का चेकअप किया तो वे भी हैरान रह गए।

ब्लैडर में शराब का निर्माण हो रहा था
शरीर में एक प्रकार का यीस्ट पाया गया जो अपने आप शरीर के अंदर प्रोड्यूस हो रहा था और इसी के कारण महिला इस बीमारी से जूझ रही थी। आगे की जांच में पाया गया कि उसके ब्लैडर में शराब बनने की प्रक्रिया चल रही थी। डॉक्टर ये सब देखकर काफी हैरान थे। शुरुआत में डॉक्टरों को लगा कि महिला अपने शराबी होने की बाच छुपा रही है लेकिन मेडिकल रिपोर्ट में उसकी बात सच निकली।