लाइव टीवी

'आपके लिए दूध से ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक है बीयर'

Updated Dec 09, 2019 | 16:40 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

पेटा के मुताबिक एक रिसर्च ने यह बात सामने आई है कि  दूध पीना बीयर से ज्यादा हानिकारक है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
PETA ने एक ऑफिशियल बयान में कहा कि आपके लिए बीयर दूध से बेहतर है
मुख्य बातें
  • अधिकांश भारतीय घरों में प्रतिदिन एक या दो गिलास दूध पीना स्वास्थ्य लाभ के लिए जरूरी माना जाता है
  • एक रिसर्च से पता चला कि बीयर हड्डियों को मजबूत कर सकती है, आपको लंबी उम्र दे सकती है जबकि दूध से मोटापा, डायबिटिज और कैंसर हो सकता है

आमतौर पर यह कहा जाता है कि शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। हालांकि हाल ही में पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) का एक विरोधी बयान आया है कि यह धारणा गलत है। पेटा के मुताबिक बीयर पीना दूध पीने से ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक है। इस गहराई से विचार करते हैं। बचपन से ही हम लोगों को दूध के महत्व के बारे में बताया गया है। यह कहा जाता है कि हमारे प्रोपर ग्रोथ के लिए दूध बहुत जरूरी है। वास्तव में अधिकांश भारतीय घरों में प्रतिदिन एक या दो गिलास दूध पीना स्वास्थ्य लाभ के लिए अनिवार्य माना जाता है।

PETA ने एक ऑफिशियल बयान में कहा कि आपके लिए बीयर दूध से बेहतर है। अध्ययनों से पता चलता है कि बीयर हड्डियों को मजबूत कर सकती है। आपके लाइफ को बढ़ा सकती है जबकि दूध से मोटापा, डायबिटिज और कैंसर हो सकता है। दूध नहीं पीना चाहिए। इससे लोगों को एक झटका लग सकता है लेकिन PETA ने  हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की शोध रिपोर्ट के अनुसार यह दावा किया है। पेटा ने लोगों से एनिमल फूट ना खाने की सलाह दी है। हलांकि दूध को लेकर ये दावा परस्पर विरोधी है।

यह अभी भी बहस का विषय है क्या बीयर वास्तव में दूध से बेहतर है। बीयर एक अल्कोहल पेय पदार्थ के रूप मे जाना जाता है। इसके कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य फायदे भी हैं। अनाज से बना हुआ  माल्डेट बारली, गेहूं, मक्का और चावल। बीयर में आवश्यक पोषक तत्व होने का दावा किया जाता है। इममें 90 प्रतिशत पानी, घुलनशील फाइबर, कैल्शियम, लोहा और कई अन्य पोषक तत्व पाए हैं।बीयर एंटीऑक्सीडेंट भी है।

बीयर को हड्डियों को मजबूती देने में मदद करने के लिए जाना जाता है। इसमें आहार संबंधी सिलिकॉन है। यह हड्डी और संयोजी ऊतकों के विकास और स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है जबकि दूध को हृदय रोग, मोटापा, डायबिटिज और कैंसर जैसे गंभीर स्वास्थ्य मुद्दों से जोड़ा गया है। यह भी माना जाता है कि लैक्टोज असहिष्णुता के लक्षणों, मुंहासे, बलगम जैसी स्थितियां दूध से होता है।