लाइव टीवी

Childrens Day: गूगल ने 'बाल दिवस' पर बनाया ये प्यारा सा डूडल 

Updated Nov 14, 2019 | 09:40 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Childrens Day Google Doodle: देश के पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की आज जयंती है और इसी दिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है, गूगल ने इस मौके पर खास डूडल बनया है। 

Loading ...
बाल दिवस पर गूगल ने बनाया बेहद खूबसूरत डूडल
मुख्य बातें
  • बाल दिवस पर गूगल ने एक खास डूडल बनाया है जो काफी आकर्षक है
  • ये डूडल गुड़गांव की छात्रा दिव्यांशी सिंघल की पेंटिंग थीम पर आधारित है
  • दिव्यांशी की पेंटिंग थीम है वॉकिंग ट्री दिव्यांशी ने इस पेंटिंग के माध्यम से जंगलों को सहेजने का मैसेज दिया है

नई दिल्ली: गूगल हर खास मौकों पर शानदार डूडल बनाता रहता है, आज पंडित नेहरू की जयंती है जिसे बाल दिवस के रुप में मनाया जाता है। पंडित नेहरु बच्चों से बहुत प्यार करते इसलिए वो बच्चों के बीच खासे पॉपुलर हैं और आज का दिन बच्चों के लिए काफी अहम होता है। इस मौके पर गूगल ने एक खास डूडल बनाया जो काफी आकर्षक है।

गूगल के बनाए इस डूडल में बाल मन की कल्पनाओं को अच्छे तरीके से उकेरा गया है,इस डूडल में पेड़ों के बारे में दर्शाया गया है यानि ये पर्यावरण की रक्षा करने का भी मैसेज दे रहा है।

बताया जा रहा है कि ये डूडल गुड़गांव की छात्रा दिव्यांशी सिंघल की पेंटिंग थीम पर आधारित है जिसमें दिव्यांशी ने आने वाली पीढ़ियों को वनों की कटाई से बचाने के लिए भविष्य में 'वॉकिंग ट्री' की उम्मीद जताई। 

इस साल 2019 में भारत में डूडल फॉर गूगल प्रतियोगिता का आयोजन किया था,इस बार की प्रतियोगिता की थीम थी जब मैं बड़ा हूं तो मैं आशा करूं....।  जिसमें देश भर में कक्षा 1 से 10 वीं तक के 1.1 लाख से अधिक बच्चों ने इस विषय को प्रस्तुत किया था।

दिव्यांशी की पेंटिंग थीम है 'वॉकिंग ट्री' दिव्यांशी ने इस पेंटिंग के माध्यम से जंगलों को सहेजने का बेहद सुंदर मैसेज दिया है। इस डूडल में पहाड़ों के नीचे से गुजरते रास्ते पर कोई पेड़ जूते पहने चल रहा है वहीं कोई पेड़ साइकिल पर सवार होकर जा रहा है यानि कुल मिलाकर बेहद ही खूबसूरत नजारा है। इस डूडल के माध्यम से हमें पेड़ों की भावनाओं को समझने में तो मदद मिलती ही है साथ ही इसमें छिपा मैसेज भी बेहद प्रेरणादायक है।