लाइव टीवी

समुद्र में द्वीप! कौतूहल पैदा कर रही केरल के पास अरब सागर में गूगल की ये इमेज

Updated Jun 18, 2021 | 15:00 IST

केरल में कोच्चि के तट के पास अरब सागर में नगर आई बीन जैसी आकृति विशेषज्ञों के मन में भी कौतूहल पैदा कर रही है। गूगल मैप की सैटेलाइट इमेज से पानी के भीतर 'द्वीप' जैसी संरचना का पता चला है।

Loading ...
समुद्र में द्वीप! कौतूहल पैदा कर रही केरल के पास अरब सागर में गूगल की ये इमेज

तिरुवनंतपुरम : केरल में कोच्चि के तट के पास अरब सागर में नजर आई बीन जैसी आकृति ने विशेषज्ञों के मन में कई तरह के सवाल खड़े किए हैं। गूगल मानचित्र की उपग्रह तस्‍वीर में पानी के भीतर बीन के आकार की 'द्वीप' जैसी संरचना देखी गई है। विशेषज्ञ इसे पानी के नीचे की संरचना मानते हैं क्योंकि समुद्र में इसके जैसा कुछ नहीं देखा गया है। यह संरचना कोच्चि पोर्ट गेट के 7 किमी पश्चिम में बताई गई है।

द न्यूज मिनट की एक रिपोर्ट के अनुसार, चेल्लनम कार्शिका टूरिज्म डेवलपमेंट सोसाइटी ने इसे लेकर अधिकारियों को पत्र लिखा था। इससे जुड़े लोगों का कहना है कि बीत चार वर्षों में इस संरचना के आकार में कोई बदलाव नहीं देखा गया है। गूगल मानचित्र की तस्‍वीर के आधार पर इसकी लंबाई लगभग 8 किमी और चौड़ाई लगभग 3.5 किमी होने का अनुमान जताया गया है।

रिसर्च से मिलेगी और जानकारी

केरल यूनिवर्सिटी ऑफ फिशरीज एंड ओशन स्टडीज (KUFOS) के विशेषज्ञ अब इसकी जांच की योजना बना रहे हैं, जिससे यह जानने में मदद मिलेगी कि पानी की धाराओं के प्रवाह और तटीय कटाव में इसकी क्या भूमिका हो सकती है।

केयूएफओएस के कुलपति के रिजी जॉन के मुताबिक, फिलहाल यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि यह किस चीज से बना है। गूगल के उपग्रह इमेजरी में यह पानी के भीतर के किसी भी अन्‍य द्वीप की तरह ही दिखता है। इसका आकार भी विश‍िष्‍ट है। इस बारे में अधिक जानकारी और अध्‍ययनों से ही एकत्र की जा सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि इस दिशा में रिसर्च की संभावनाओं को लेकर विशेषज्ञों से परामर्श किया जाएगा।