लाइव टीवी

क्‍या आपने देखा है समुद्र के अंदर कैसे फटता है ज्‍वालामुखी, कैमरे में कैद हुआ खौफनाक मंजर [Video]

Updated Jan 16, 2022 | 12:52 IST

टोंगा के पास समुद्र में भयानक ज्‍वालामुखी विस्‍फोट हुआ है, जिसके बाद सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई थी। इस बीच सोशल मीडिया कई वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें इस खौफनाक घटना को देखा जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
क्‍या आपने देखा है समुद्र के अंदर कैसे फटता है ज्‍वालामुखी, कैमरे में कैद हुआ खौफनाक मंजर

वेलिंगटन (न्यूजीलैंड) : पॉलिनेशियन देश टोंगा के पास समुद्र में भीषण ज्वालामुखी विस्‍फोट हुआ है, जिसके बाद समुद्र की ऊंची उठती लहरों को तट की ओर बढ़ते देखा गया। इससे बचने के लिए लोग ऊंचे स्थानों पर भागते नजर आए। समुद्र में भयानक ज्‍वालामुखी विस्‍फोट के बाद सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई थी और जब सायरन की चेतावनी प्रणाली ने काम नहीं किया तो लोगों को चर्च से घंटी बजाकर भी इसके प्रति आगाह किया गया।

इस छोटे से देश के साथ चूंकि संपर्क व संचार सेवाएं उन्‍नत नहीं हैं, इसलिए फिलहाल समुद्र में ज्‍वालामुखी विस्‍फोट और ऊंची लहरों के कारण हुए नुकसान के बारे में पता नहीं चल पाया है, लेकिन सोशल मीडिया पर कई ऐसे पोस्ट वायरल हो रहे हैं, जिसमें समुद्र में उठती ऊंची लहरों को देखा जा सकता है। पानी की तेज लहरें तटीय इलाकों में घरों और अन्‍य इमारतों के चारों ओर भी दिख रही हैं। सोशल मीडिया पर ऐसे कई खौफनाक मंजर वाले वीडियो छाए हुए हैं।

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फूटा, आसमान में 4000 मीटर की ऊंचाई तक धुएं और राख का गुबार

...और अचानक छा गया अंधेरा

डॉ. फाकाइलोएटोंगा ताउमोएफोलाउ नामक एक ट्विटर यूजर ने ज्‍वालामुखी विस्फोट का एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें समुद्री लहरों को तट को पारकर रिहायशी इलाकों में जाते देखा जा रहा है। उसने ट्विटर पर लिखा है, 'ज्वालामुखी फटने की आवाज को वास्तव में सुन सकता हूं, यह बहुत उग्र लग रहा है। राख और छोटे-छोटे कंकड़ बरस रहे हैं, आसमान में अंधकार छा गया है।'

क्या आपने कभी मिट्टी का ज्वालामुखी देखा है? जमकर वायरल हो रहा ये वीडियो

स्‍थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, समुद्र में ज्‍वालामुखी विस्‍फोट के बाद टोंगा की पुलिस और सैन्य बलों के एक काफिले ने यहां के राजा टुपो षष्ठम को समुद्र तट के पास स्थित उनके महल से बाहर निकाला और ऊपरी इलाकों में सुरक्षित स्‍थानों पर ले जाया गया। शुक्रवार तड़के ज्वालामुखी के सक्रिय होने के बाद जबरदस्‍त विस्फोट, गरज और बिजली गिरने की घटनाएं देखी गईं। उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों में धुएं का गुबार आसमान में लगभग 20 किलोमीटर की ऊंचाई तक दिखा।