लाइव टीवी

मध्‍य प्रदेश: झटके में लखपति बन गया खदान मजदूर, साफ की मिट्टी तो मिले लाखों के हीरे

Updated Aug 06, 2020 | 20:55 IST

Diamond Panna news: मध्‍य प्रदेश के पन्‍ना में उस वक्‍त एक खदान मजदूर की किस्‍मत चमक गई, जब मिट्टी साफ करते समय उसके हाथ तीन हीरे लगे। इनकी कीमत 30 लाख रुपये से अधिक बताई जा रही है।

Loading ...
मध्‍य प्रदेश: झटके में लखपति बन गया खदान मजदूर, साफ की मिट्टी तो मिले लाखों के हीरे
मुख्य बातें
  • मध्य प्रदेश के पन्‍ना में एक खदान मजदूर की देखते ही देखते किस्‍मत चमक गई
  • खुदाई के दौरान उसे तीन हीरे मिले, जिसकी कीमत 30-35 लाख रुपये बताई जा रही है
  • अब हीरे की नीलामी होगी, जिसके बाद मजदूर को उसके हिस्‍से की रकम मिलेगी

भोपाल : मध्‍य प्रदेश में पन्ना हीरे के खदान के लिए मशहूर है। यहां कब किसकी किस्‍मत चमक जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। एक ऐसा ही वाकया गुरुवार को फिर सामने आया, जब यहां खदान में काम कर रहे एक मजदूर को लाखों का हीरा मिल गया और वह देखते ही देखते लखपति बन गया। मजदूर को यह सफलता ऐसे वक्‍त में मिली है, जबकि कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के कारण बड़ी संख्‍या में लोगों के सामने रोजगार का संकट पैदा हो गया है और लाखों की तादाद में लोगों बड़े शहरों से गांवों की ओर पलायन किया है, जिनमें मजदूर तबके की एक बड़ी संख्‍या है।

30-35 लाख रुपये है कीमत

हीरा खदान में काम कर रहे मजदूर को बेशकीमती हीरे उथली हीरा खदान में उस वक्‍त मिला जब वह यहां खुदाई कर रहा था। उसने इसे पानी से साफ किया तो उसकी आंखें फटी रह गईं और खुशी का ठिकाना न रहा। मजदूर का नाम सुबल बताया जा रहा है, जिसे यहां तीन हीरे मिले हैं। बाजार में इसकी कीमत 30 से 35 लाख रुपये के बीच आंकी गई है। पन्ना जिले के हीरा अधिकारी आरके पांडे के अनुसार, श्रमिक को साढ़े सात वजन कैरेट के तीन हीरे मिले हैं, जिसकी कीमत इतनी बताई जा रही है।

अब होगी हीरे की नीलामी

उन्‍होंने यह भी बताया कि मजदूर ने इन हीरों को प्रशासनिक कार्यालय में जमा करा दिया है। अब नियमानुसार इन हीरों की नीलामी की जाएगी और 12 प्रतिशत टैक्‍स काटकर शेष 88 फीसद राशि सुबल को दे दी जाएगी। उम्‍मीद जताई जा रही है कि इससे सुबल को एक बेहतर जीवन जीने में मदद मिलेगी और वह भविष्‍य की अपनी योजनाओं पर काम कर सकेगा।

यहां उल्‍लेखनीय है कि मध्‍य प्रदेश के बुंदेलखंड इलाके में आने वाले पन्ना में इससे पहले भी कई मजदूरों को हीरा खदान में खुदाई के दौरान बेशकीमती रत्न मिले हैं। आरके पांडे के अनुसार, अभी कुछ दिन पहले भी एक मजदूर को 10.69 कैरेट का बेशकीमती हीरा मिला था जिसकी कीमत करीब 50 लाख रुपये आंकी गई थी।