लाइव टीवी

Lockdown से जिनको शिकायत उनके लिए संदेश, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के परिवार से कुछ सीखें

Updated Apr 08, 2020 | 13:24 IST

लॉकडाउन में बहुत लोगों को शिकायत है कि उनके पास करने के लिए कुछ नहीं है। ऐसे लोगों को पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का परिवार संदेश दे रहा है।

Loading ...
मास्क बनाते हुए पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद प्रधान का परिवार
मुख्य बातें
  • मास्क बनाने में जुटा केंद्रीय मंत्री धर्मेंद प्रधान का परिवार
  • लॉकडाउन के समय में खुद को बिजी रखते हुए दूसरों को संदेश
  • ज्यादातर लोगों का कहना है कि लॉकडाउन से पैदा हो है अवसाद

नई दिल्ली। कोरोना की वजह से देश कठिन हालात से गुजर रहा है। अगर ताजा आंकड़ों की बात करें तो कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या पांच हजार के पार चली गई है। कोरोना महामारी पर रोक लगाने के लिए सरकार द्वारा घोषित लॉकडाउन पर जोर दिया जा रहा है। लेकिन अब भी कहीं कहीं से खबरें आती हैं कि कुछ लापरवाह लोग अब भी उल्लंघन कर रहे हैं। इसके साथ ही कुछ लोगों को शिकायत है कि लॉकडाउन की वजह से क्या करें। लेकिन ऐसे लोगों को पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का परिवार संदेश दे रहा है। 

मास्क बनाकर समाज को संदेश
धर्मेंद्र प्रधान ट्वीट कर कहते हैं कि मुश्किल की इस घड़ी में हम सबको मिलजुल कर मुकाबला करना चाहिए। उन्हें अपनी पत्नी मृदुला और बेटी नैमिषा पर गर्व है जो मास्क बनाने के काम में जुटी हुई हैं। वो परिवार के साथ साथ उन लोगों के लिए मास्क बना रही है जिन्हें जरूरत है। इस समय अपने हुनर को निखारने और दिखाने बेहतर काम और क्या हो सकता है।                                                                                                                  

अवसाद से बचने के लिए रचनात्मक काम जरूरी
जानकारों का कहना है कि कोरोना वायरस से बचाव में मास्क की भूमिका महत्वपूर्ण है। भारत में प्रति वर्ग किमी जनघनत्व के साथ साथ जिस तरह एक घर में लोगों की संख्या ज्यादा होती है उसमें मास्क दूरी तो नहीं लेकिन वायरस से बचा सकती है। यह बात सच है कि भारत में विकसित देशों की तुलना में टेस्टिंग की सुविधा कम है ऐसे में बचाव ही हमारे लिए बेहतर रास्ता हो सकता है।

जानकार यह भी कह रहे हैं कि अक्सर लोग शिकायत कर रहे हैं कि लॉकडाउन की वजह से खालीपन, चिड़चिड़पन बढ़ रहा है तो उसका उपाय यही है कि आप कुछ रचनात्मक और समाज के लिए उपयोगी कार्य करिए जिससे आप खुद को हर दिन व्यस्त रख सकें और साथ ही साथ उन लोगों की मदद हो सके जो महंगी कीमतों पर मास्क की खरीद करने में सक्षम नहीं हैं।