लाइव टीवी

OMG: यहां जमीन से निकली बेशकीमती चीज, अरबों में है कीमत, दिमाग सन्न कर देगा पूरा मामला

Updated Feb 17, 2022 | 16:05 IST

Ajab Gajab News: जमीन के अंदर से अक्सर ऐसी-ऐसी चीजें मिलती है, जिसे देखकर लोग हैरान रह जाते हैं। कभी कोई रत्न निकलता है, तो कभी सैकड़ों-हजारों साल पुरानी लाशें।

Loading ...
जमीन के अंदर मिली बेशकीमती चीज, (Photo- Istock)
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका मिला अब तक का सबसे दुर्लभ नीला हीरा
  • अप्रैल महीने में होगी इस हीरे की नीलामी
  • 48 मिलियन डॉलर कीमत आंकी गई है

Ajab Gajab News: ये दुनिया रहस्यों से भरी हुई है। यहां कई बार ऐसी-ऐसी चीजें मिलती हैं, जिसकी सच्चाई जानकर लोग हैरान रह जाते हैं। कई बार जमीन के अंदर से ऐसी चीजें निकली हैं, जिसने लोगों के होश उड़ा दिए। क्योंकि, वो चीजें बेशकीमती होती हैं। इसी कड़ी में दक्षिण अफ्रीका के खदान में एक ऐसा दुर्लभ हीरा मिला, जिसकी कीमत तकरीबन 359 करोड़ रुपए बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि जल्द ही इस हीरे की नीलामी होने वाली है। तो आइए, जानते हैं क्या है पूरा मामला?  

रिपोर्ट के मुताबिक, यह ब्लू डायमंड है और इसका वजन 15.10 कैरेट है। अप्रैल महीने में हांगकांग लग्जरी वीक सेल्स में एक फाइन आर्ट्स कंपनी द्वारा इस हीरे को नीलामी में पेश किया जाएगा। जानकारों का कहना है कि यह डायमंड अत्यंत दुर्लभ है और इसकी नीलामी 48 मिलियन डॉलर यानी तीन अरब रुपए से ज्यादा में हो सकती है। कंपनी के एशिया हेड का कहना है कि वैसे तो नीले हीरे काफी दुर्लभ माने जाते हैं। लेकिन, यह तो दुर्लभ में दुर्लभ है। लिहाजा, यह बेशकीमती है। गौरतलब है कि अप्रैल 2021 में इस हीरे को दक्षिण अफ्रीका के एक खदान में खोजा गया था।  

ये भी पढ़ें -  Viral Video: चलते-चलते अचानक हवा में उड़ने लगी कार, देखकर खुली रह गई लोगों की आंखें

अब तक का सबसे बड़ा और चमकीला नीला हीरा

सबसे ज्यादा नीले रत्नों की खोज यहीं होती है। लेकिन, यह अब तक की सबसे बड़ी खोज है। क्योंकि, नीले हीरे में यह अब तक का सबसे बड़ा और चमकीला हीरा है। जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका के अनुसार, यह अब तक का सबसे बड़ा दोषरहित स्टेप कट ज्वलंत नीला हीरा है। यहां आपको बता दें कि नीलामी में अब तक 10 कैरेट के केवल पांच हीरे आए हैं। उनमें कोई भी 15 कैरेट से ज्यादा का नहीं था। लेकिन, यह हीरा 15 कैरेट से ज्यादा का है और अपने आप में खास है। लिहाजा, लोगों के बीच इसे लेकर काफी चर्चाएं हो रही है और सबको उस पल का बेसब्री से इंतजार है जब इसकी नीलामी होगी।