लाइव टीवी

राधा कृष्‍ण मंदिर में न्‍यूजीलैंड की पीएम ने खाए छोले-पूड़ी, इंटरनेट यूजर्स को भाया ये खास अंदाज [Video]

Updated Aug 09, 2020 | 17:31 IST

New Zealand's PM Jacinda Ardern: न्‍यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न एक बार फिर चर्चा के केंद्र में हैं। राधा कृष्‍ण मंदिर में उनका खास अंदाज लोगों को खूब भाया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
राधा कृष्‍ण मंदिर में न्‍यूजीलैंड की पीएम ने खाए छोले-पूड़ी, इंटरनेट यूजर्स को भाया ये खास अंदाज [Video]
मुख्य बातें
  • न्‍यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न अपने मिलनसार व्‍यक्तित्‍व के लिए जानी जाती हैं
  • ऑकलैंड के राधाकृष्‍ण मंदिर में उनका यही खास अंदाज एक बार फिर सामने आया
  • सोशल मीडिया पर लोग इसे खूब पसंद कर रहे हैं और उनकी जमकर तारीफ कर रहे हैं

ऑकलैंड : न्‍यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न अपने खास अंदाज के लिए जानी जाती हैं। वह हर तरह के परिवेश में घुलमिल जाती हैं और धर्म या किसी अन्‍य आधार पर भेदभाव से ऊपर उठकर इंसानी एकजुटता का संदेश देती हैं। उनका यही अंदाज एक बार यहां राधा कृष्‍ण मंदिर में सामने आया, जब उन्‍होंने पुजारी के हाथों प्रसाद लिया और माथे पर टीका भी लगवाया।

न्‍यूजीलैंड की पीएम का यह अंदाज लोगों को खूब पसंद आ रहा है। वह गुरुवार को ऑकलैंड स्थित रधाकृष्‍ण मंदिर पहुंची थीं। इसका वीडियो भी सामने आया है, जिसमें न्यूजीलैंड के पीएम को अपनी कार से बाहर निकलकर मंदिर में प्रवेश करते देखा जा सकता है। वह मंदिर परिसर में प्रवेश करने से पहले वह अपनी चप्‍पल निकाल देती हैं और वहां मौजूद लोगों का नमस्ते का मुद्रा में अभिवादन करती हैं।

मंदिर में न्‍यूजीलैंड की पीएम का खास अंदाज

जेसिंडा जब मंदिर में प्रवेश करती हैं तो वहां शंखनाद भी होता है और फिर पुजारी संस्कृत मंत्रों का जाप करते हैं। इस बीच वह हाथ जोड़े वहीं खड़ी रहती हैं। मंत्रोच्‍चार के बाद पुजारी जेसिंडा को माथे पर टीका भी लगाते हैं और फिर पीले रंग का वस्‍त उन्‍हें देते हैं जिसे वह सहर्ष विनम्रता के साथ स्‍वीकार कर लेती हैं। 

इस मौके पर न्यूजीलैंड में भारत के राजनयिक मुक्तेश परदेशी भी मौजूद रहे, जिन्‍होंने बाद में ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्‍होंने लिखा, '6 अगस्त 2020 को @indiannewslink इवेंट में न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न के साथ कुछ अनमोल पल। वह राधा कृष्ण मंदिर में कुछ देर ठहरीं और यहां सरल भारतीय शाकाहारी भोजन- पूड़ी, छोले और दाल का आनंद लिया।'

खूब तारीफ कर रहे इंटरनेट यूजर्स

सोशल मीडिया पर यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है और लोग जेसिंडा अर्डर्न की एक ऐसी प्रधानमंत्री के तौर पर तारीफ कर रहे हैं, जो सभी धर्मों का सम्मान करती हैं। एक यूजर ने लिखा है, 'यह सिर्फ इसलिए उल्‍लेखनीय नहीं है कि उन्‍होंने मंदिर का दौरा किया है। हर परिवेश में घुलमिल जाने की उनकी क्षमता ही है, जो उन्‍हें दूसरों से अलग करती है। उनके बारे में ज‍ितना जानने का मौका मिलता है, उनके प्रति सम्‍मान उतना बढ़ता जाता है।'

वहीं, एक अन्य यूजर ने लिखा, 'वह वास्तव में एक बड़ी नेता हैं, चाहे वह मंदिर, मस्जिद या चर्च का दौरा करें। उनकी गतिविधियां बताती हैं वह वर्तमान समय में दुनिया की बड़ी नेताओं में से एक हैं।' 

पहले भी सामने आ चुका है यह अंदाज

यहां उल्‍लेखनीय है कि न्‍यूलैंड में मार्च 2019 में जब आतंकियों ने दो मस्जिदों को शुक्रवार की नमाज के दौरान निशाना बनाया था, तब भी उन्‍होंने खास अंदाज में पीड़‍ितों के प्रति संवदेना जताई थी। वह काले कपड़े पहन लोगों से मिलने पहुंची थीं और सिर को भी दुपट्टे से ढक रखा था। उनके इस अंदाज की दुनियाभर में खूब सराहना हुई थी।

बहरहाल, न्यूजीलैंड आम चुनाव सितंबर में होने वाले हैं और अब तक के सर्वेक्षणों से जाहिर होता है कि अर्डर्न की लेबर पार्टी एक बार फिर सत्‍ता में वापसी कर सकती है।